फर्जी शादी के नाम पर दो लाख रूपये की वसूली मांगनेवाले तीन पुलिसकर्मियों समेत पांच गिरफ्तार

giraftar
WhatsApp Channel Join Now

वर्दी पर दाग के मामले का अपर पुलिस आयुक्त ने किया खुलासा

कांशीराम आवास की दो महिलाएं और दो अन्य व्यक्ति भी थे साजिश में शामिल

वाराणसी। सारनाथ पुलिस ने शादी कराने का झांसा देकर दो लाख रूपये की रंगदारी की मांग और फर्जी मुकदमों में फंसाने की धमकी देने के मामले में तीन पुलिसकर्मियों और दो महिलाओं को गुरूवार को गिरफ्तार किया है। भुक्तभोगी की शिकायत पर पुलिस ने इनके खिलाफ धार 386/389/342/1208/323/504/419/420/406 के तहत कार्रवाई की थी। इनमें इनमें सारनाथ थाने के पुलिसकर्मी और मऊ जिले के घोसी निवासी विनय कुमार, रानीपुर थाना क्षेत्र के दतौली गांव के दीपक सिंह व कैंट थाने में तैनात मऊ जिले के ही प्रशान्त सिंह के अलावा शिवपुर थाना क्षेत्र के कांशीराम आवास की संगीता मिश्रा और ऊषा को सिंहपुर अण्डरपास पास से गिरफ्तार किया है। 

girftar

यह खुलासा खुद वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट के अपर पुलिस आयुक्त संतोष सिंह ने गुरूवार को अपने कार्यालय में किया। प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और यूपी को भ्रष्टाचारमुक्त प्रदेश बनाने के दावे किये जाते हैं वहां ऐसा खुलासा चौकानेवाला है। इससे समझा जा सकता है कि यहां की पुलिस क्या कर रही है। बताया जाता है कि 24 मई को राजस्थान के नागौर जिले के महावीर नेगर के वैक्टेयर तिवाड़ी ने पुलिस को तहरीर दी। बताया कि मेरे पिता वृद्ध है और माता नही हैं। मैं अविवाहीत हूं। मेडता के एक परिवार के किसी विजय जैन द्वारा ने मेरी शादी कराई है। इससे पहले विजय जैन ने मुझे व मेरे सहमित्र कैलाश जागिड़ को अलग अलग लड़कियां के फोटो भेजे। शादी कराने के एवज में लड़कियों के परिवार व स्वयं के लिए रूपये मांगे। मुझे यह प्रस्ताव गलत लगा तो मना कर दिया।

लेकिन बाद में यूपी के दस्तूर की बात बताकर शादी के लिए मुझे व कैलाशजी को मना लिया। इसके बाद मैं और कैलाशजी जागिड व रणजीत वैष्णव हमारी चार पहिया गाड़ी से बनारस आये। फिर 21 मई को विजय ने हमें संजय से फोन कर बात कराई। बताया कि उनकी माता बिमार है।ं कल आपकी शादी करवा देंगे। इसके बाद 22 मई को दस्तूरी के नाम पर मेरे अलावा रणजीत व कैलाशजी के अकाउण्ट से विजय के खाते में ढेड लाख भेजवा दिये गये। विवाह करानेवाले पंडित व कोर्ट आदि का खर्च लिया गया। इसके बाद मुझे कांशीराम आवास में रहनेवाली किसी संगीता मिश्रा पुत्री मुन्ना से मिलवाया गया। संगीता की माताजी व बहन ने शादी के लिए मुझसे रजामंदी बताकर नेग के नाम पर 5001 रूपये लिये गये। लड़की ने रिश्ता राजी खुशी से स्वीकार किया। फिर 23 मई को हमने व संगीता ने न्यायालय में बाकायदा रजीस्टर्ड शादी करवाया। शादी के बाद हमलोग राजस्थान के लिए रवाना हुए तो संगीता ने किसी से फोन पर बात की।

इसके दो घंटे बाद हमारी गाड़ी के आगे  बाइक सवार पहुंचे और अपने आप को सारनाथ थाने की पुलिस बताते हुए हमारी गाड़ी को रोक लिया। इसमें से पुलिसकर्मी प्रशान्त सिंह ने पहले से तय एजेंडे के तहत संगीता से पूछा कि तुम्हारी शादी जबरदस्ती करवाई है ना ? आप साथ नहीं जाना चाहते हैं ?  इस पर लड़की ने भी हामी भर दी। उसी समय दीपक सिंह ने प्रशांत को बुलाकर कहा कि अपनी गाड़ी लेकर थाने चलो। इसके बाद प्रशांत सिंह उनकी कार में बैठ गया। दीपक को कहा कि मोटरसाइकिल से थाने आओ। रास्ते मे प्रशान्त ने लड़की को कहा कि थाने में कहना है कि हमारी जबरदस्ती शादी कराई गई है। लड़की ने भी हां में हां मिलाया। इसके बाद प्रशांत ने विजय जैन व संजय श्रीवास्तव को फोन कर बुलाया मगर वह नही आये। पुलिसकर्मियों ने मेरी कार को थाने के बाहर गली में रोकवा दिया। पुलिस वर्दी में बैठा सिपाही विनय कुमार शराब पी रहा था। दीपक और प्रशांत ने शराब पी रहे विनय को बताया कि वह आला अधिकारी हैं। तीनों को लड़की के अगवा करने, बलात्कार, देह व्यपार में फंसा देंगे। फिर दो लाख रूपयों की मांग की। हम तीनों मिन्नतें कर परेशान हो गये।

फिर पुलिसकर्मियों ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया। फिर कार से बाहर निकाल कर उनके वीडियो बनाए। झूठी रिपोर्ट लिखने को ढोंग किया। इसके बाद एक लाख पचहत्तर हजार रूपये देने पर सौदा तय हुआ। इसी बीच विनय कुमार, प्रशान्त व दिपक सिंह ने संगीता को तीन लड़कों के साथ वहां से भगा दिया। सिपाही रूपये की मांग करते रहे और फर्जी मुकदमे में फसाने की धमकियां देते रहे। हमें ज्ञात हुआ कि संगीता से एक पुत्र है और उसकी शादी पहले हो चुकी है। संगीता, उसकी मां और बहन ने विजय जैन, संजय श्रीवास्तव के माध्यम से उन्हें धोखा दिया है। जब इसकी उच्चाधिकारियों से शिकायत की गई तो मामले की जांच में खुलासा हुआ। पूछताछ करने पर पुलिसकमियों ने बताया कि विनय, दीपक और प्रशान्त एक साथ थाना लोहता में नियुक्त थे। आपस में हमलोग मिलजुल क्षेत्र में रहकर पैसा कमाते थे। विवादित और फायदेवाले काम की जानकारी करते रहते थे। इसी सिलसिले में हमें विजय जैन नाम के व्यक्ति के बारे मे फर्जी शादी कराने को लेकर कई बार सूचना मिली थी। हमलोगों ने प्लानिंग के तहत पैसा उगाही करने की सोची। इसके बाद 23 मई को अधिवक्ता अजय को सूचना दी कि दीवान विजय जैन द्वारा आज एक और शादी कचहरी में करायी जा रही है। शादी करने जानेवाले सफेद रंग की स्वीफ्ट डिजायर कार से हैं। शादी के बाद सभी लोग राजस्थान के लिए निलकने वाले हैं।

प्लान के मुताबिक अजय की बात पर विश्वास करके मैने अपने साथी कैंट थाने के सिपाही प्रशान्त सिंह को कार पकड़ने की सूचना दी। फिर मैं और दीपक सिंह जो पहले से एसबीआई बैंक की शाखा आशापुर में अपना व्यक्तिगत कार्य कर रहे थे अपने मित्र की गाडी से कचहरी के लिए निकले। तभी प्रशान्त सिंह ने बताया कि मैने स्विफ्ट गाडी चौकाघाट पुल के पास रोक लिया है। प्लान के मुताबिक प्रशांत सिंह की सूचना पर मैं और दीपक सिंह चौकाघाट पहुंचे। वहां गाड़ी में पहले से चार लोग मौजूद थे। लेकिन उन लोगों विजय जैन मौजूद नहीं था। प्लान के मुताबिक हम पुलिसवालो को देखते ही उसमें मौजूद लड़की जो हमारी पहचान की थी जोर-जोर से चिल्लाने लगी। इसके बाद मैं प्रशांत को कार में बिठाकर उसके साथ कार को लेकर थाना सारनाथ के बगल में डायट कार्यालय के पास लेकर आया। मैने प्रशांत की मोटरसाईकिल दीपक को दे दी थी। इसके बाद विजय जैन को फोन करके बुलाया जा रहा था। लेकिन लगभग दो घंटे बाद भी विजय जैन नही आया।

girftar

फिर विजय ने मोबाइल फोन फोन बन्द कर लिया। इसके बाद हमलोग उन लोगों को थाना सारनाथ के बगल में एक खाली मकान में ले गये। पुलिसिया रौब दिखाते हुये दो लाख रुपये की मांग की। लेकिन उन लोगों ने दो लाख रूपये देने से मना कर दिया। फिर हमलोग एक लाख में मामले को रफादफा करने के लिए कहा। धमकी दी कि यदि अब इतने रूपये नही दोगे तो बलात्कार, अपहरण व लड़कियों की तस्करी जैसे धाराओ में फसा देंगे। इसके बाद भी वह नही डरे। इसके बाद हमारी साजिश की पोल खुल गई और हम पकड़े गये। इन्हें गिरफ्तार करनेवाली पुलिस टीम में सारनाथ थाना प्रभारी निरीक्षक धर्मपाल सिंह, महिला कांस्टेबल संगीता देवी, मंजू जायसवाल, हेड कांस्टेबल दिलीप यादव, कांस्टेबल कृष्ण मुरारी यादव, अनिल कुमार आदि रहे।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story