ई-रिक्शा व ऑटो चालकों से अवैध पर्ची से हो रही थी वसूली, नगर आयुक्त ने ठेकेदार को रंगे हाथ पकड़ा

Nagar Nigam Varanasi
वाराणसी। नगर आयुक्त अक्षत वर्मा ने स्टैंडों पर अवैध रूप पर्ची काटे जाने की शिकायत पर कैन्ट स्टेशन के सामने फ्लाई ओवर के नीचे ई-रिक्शा चार्जिंग स्टेशन के पास स्थित स्टैंड पर छापा मारा। छापेमारी में कई अवैध रूप से छपी पर्चियां बरामद की गईं। 

इसमें पाया गया कि स्टैंड संचालक रमाशंकर पाण्डेय के नाम से छपी अवैध पर्ची जो 10/- रुपए एवं 15/- रुपए शुल्क छपा था और न ही किसी पर्ची पर क्रमांक था। साथ ही पर्ची पर नगर निगम, वाराणसी लिखा था। इसी पर्ची के माध्यम से ई-रिक्शा एवं आटो रिक्शा से अवैध वसूली की जा रही थी। जबकि नगर निगम के द्वारा आवंटित स्टैंडो से एम0पास0 डिवाइस के माध्यम से शुल्क प्राप्त करने हेतु पूर्व में आदेशित किया गया है। 

Nagar Nigam Varanasi

नगर आयुक्त ने जांच के बाद सभी पर्ची को जब्त कर लिया है तथा सम्बन्धित स्टैंड संचालक के विरूद्ध कार्यवाही करने के लिए सहायक नगर आयुक्त अनिल यादव को निर्देशित किया। जिसके बाद राजस्व विभाग के द्वारा सम्बन्धित ठेकेदार के विरूद्ध कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गयी है। 

Nagar Nigam Varanasi

इसके बाद नगर आयुक्त अक्षत वर्मा के निर्देश पर सहायक नगर आयुक्त अनिल यादव ने दुर्गाकुण्ड स्थित स्टैंड की जांच की। वहां भी जांच में पाया गया कि दुर्गाकुण्ड वाहन स्टैंड के संचालक के द्वारा अवैध रूप से पर्ची काटते हुये वसूली की जा रही है। सहायक नगर आयुक्त के द्वारा तत्काल सभी पर्ची को जप्त कर सम्बन्धित ठेकेदार के विरूद्ध कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गयी है। 

Nagar Nigam Varanasi

गौरतलब है कि नगर निगम के द्वारा स्टैंडो के आवंटन के समय ही निर्धारित शुल्क वसूली एम० पास० डिवाइस के माध्यम से कराये जाने के लिए एग्रीमेंट किया गया था तथा इस बाबत निर्देश भी दिये गये थे। नगर आयुक्त के द्वारा सभी ठेकेदारों को चेतावनी दी गयी है कि प्रत्येक दशा में ई-रिक्शा एवं आटो रिक्शा के शुल्क की वसूली एम० पास० डिवाइस के माध्यम से किया जाय। इसका पालन न करने पर कठोर कार्यवाही की जाएगी। साथ ही नगर आयुक्त के द्वारा सभी ई-रिक्शा एवं ऑटो रिक्शा चालकों से अपील किया गया कि उनके द्वारा कागज की छपी पर्ची स्वीकार न करें। छापे के दौरान सहायक नगर आयुक्त अनिल यादव एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।
 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story