वाराणसी के अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट के अंदर जाएगी इलेक्ट्रॉनिक बसें, जानिए किन सुविधाओं पर लगी मुहर

Vns
WhatsApp Channel Join Now
वाराणसी। हवाई यात्रा से बनारस पहुंचने वाले यात्रियों को उत्तर प्रदेश सरकार की इलेक्ट्रिक बस की सुविधा अब एयर पोर्ट के अंदर ही मिलेगी। वाराणसी सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड की 26 वीं बैठक में इस प्रस्ताव के साथ कई अहम निर्णयों पर मुहर लगी है। सोमवार को वाराणसी के कमिश्नर कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में बैठक आहूत किया गया। बैठक में क्षेत्रीय प्रबंधक-रोडवेज द्वारा बोर्ड को यह अवगत कराया गया संचालित इलेक्ट्रिक बसों को लाल बहादुर शास्त्री हवाईअड्डा प्राइसर के अंदर से यात्रियों को पिकअप एवं ड्राप की सेवा प्रारंभ किया जाना है।उक्त बिंदु पर बोर्ड द्वारा संस्तुति दी गई तथा यह निर्देशित किया गया की विमानों के आवागमन एवं प्रस्थान के अनुसार बसों की संख्या निर्धारित की जाए जिससे यात्रियों को सुविधा हो सके।
Vns
बैठक में बोर्ड के समक्ष इलेक्ट्रिक बसों में यात्रा हेतु दिव्यांगजनों के किराए में 50% छूट का प्रस्ताव रखा गया तथा बोर्ड द्वारा उक्त प्रस्ताव पर संस्तुति दी गई। साथ ही बोर्ड के समक्ष इलेक्ट्रिक बसों में अत्यधिक से अधिक लगेज के साथ यात्रा करने पर अतिरिक्त शुल्क लिए जाने का प्रस्ताव रखा गया। उक्त बिंदु पर बोर्ड द्वारा यह निर्णय किया गया की लगेज की संख्या एवं जगह के आधार पर टिकट के कुल मूल्य के 25%, 50% तथा 100% स्लैब के अनुसार शुल्क लिया जाए। वही बोर्ड के समक्ष मंथली सीजन टिकट (MST) प्राप्त करने एवं नवीनीकरण की सुविधा शहर के जनसुविधा केंद्र पर उपलब्ध कराये जाने का प्रस्ताव रखा गया।उक्त प्रस्ताव पर बोर्ड द्वारा यह निर्णय किया गया कि एडीएम(फाइनेंस) के साथ समन्वय स्थापित कर उक्त कार्य किया जाए जिससे आमजन को सुविधा हो सके। बोर्ड को यह अवगत कराया गया की वर्तमान में वाराणसी सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज़ लिमिटेड के पास कुछ डीज़ल बसें हैं जो जिनकी स्थिति संचालन के अनुरूप नहीं है तथा इनकी नीलामी किया जाना उचित होगा। उक्त बिंदु पर बोर्ड द्वारा यह निर्देशित किया गया कि कमिटी का गठन कर उक्त बसों की जाँच कराई जाए तथा शासनादेश के अनुसार उक्त बसों की नीलामी का कार्य कराया जाए।
Vns
बैठक के दौरान बोर्ड द्वारा यह निर्देशित किया गया की एक्सप्रेशन ऑफ़ इंटरेस्ट के माध्यम बस ओपरेटर्स का चयन किया जाए जिनके साथ इलेक्ट्रिक एवं अन्य हरित ईंधन से संचालित बसों का अनुबंध वाराणसी शहर से 20-25 कि0मी0 के क्षेत्र में स्थित बाज़ार , नगर पंचायत, ब्लॉक एवं तहसीलों में संचालन किए जाने हेतु किया जाए। साथ ही श्री काशी विश्वनाथ धाम मार्ग, मैदागिन-गोदौलिया मार्ग पर छोटी गोल्फ कार्ट या छोटे वाहन जैसे पब्लिक कार्ट आदि के संचालन की भी योजना बनाई जाए। विगत दिनों SCR के माध्यम से प्राप्त हुई वाटर टैक्सी के संचालन के संदर्भ में यह निर्देशित किया गया कि इन नावों की टेक्निकल स्टडी पूर्ण कराई जाए तथा उक्तानुसार रूट-चार्ट, टैरिफ़-शीट एवं समय-सारिणी शीघ्र ही निर्धारित कर ली जाए तथा संचालन प्रारंभ कराया जाए।
Vns
वाराणसी के क्षेत्रीय प्रबंधक-रोडवेज़ द्वारा बोर्ड को यह अवगत कराया गया कि समनेघाट एवं रामनगर मार्गों पर लगे स्टीप बैरियर के कारण इलेक्ट्रिक बसें उन मार्गों में प्रवेश नहीं कर पा रही हैं। वहाँ के लोगों को इस सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है।उक्त के संदर्भ में बोर्ड द्वारा यह निर्णय किया गया की लोक निर्माण विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर स्टीप बैरियर की ऊँचाई इलेक्ट्रिक बसों के अनुसार बढ़ाई जाए जिससे इन मार्गों पर भी इलेक्ट्रिक बसें प्रवेश कर सकें। बोर्ड द्वारा यह भी निर्देशित किया गया कि इलेक्ट्रिक बसों का संचालन वाराणसी कैंट स्टेशन प्लेटफार्म संख्या 9 से भी कराया जाए, जिससे आगंतुकों को सुविधा हो सके। बैठक में ज़िलाधिकारी एस. राजलिंगम, वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अभिषेक गोयल, नगर आयुक्त शिपु गिरी क्षेत्रीय प्रबंधक-रोडवेज समेत अन्य अधिकारिगण उपस्थित रहे।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story