मार्च में बाबा विश्वनाथ की रिकार्ड आय, 11.14 करोड़ की हुई आमदनी, सावन से भी अधिक है आंकड़ा 

VISHWANATH

वाराणसी। श्री काशी विश्वनाथ धाम में दर्शन-पूजन के लिए देश-दुनिया से श्रद्धालुओं का रेला उमड़ रहा है। रोजाना लाखों भक्त बाबा दरबार में शीश नवा रहे हैं। इससे बाबा की आय भी काफी बढ़ गई है। मार्च 2024 में रिकार्ड 11.14 करोड़ रुपये की आय हुई। यह सावन से भी अधिक है। पिछले साल जुलाई यानी सावन में इससे तीन लाख कम आय हुई थी। 

मंदिर प्रशासन के अनुसार मार्च में हुंडी में इस साल 3.69 करोड़ रुपये चढ़ावा मिला। पिछले साल यह आंकड़ा 2.81 करोड़ था। वहीं जुलाई 2023 में हुंडी में 2.08 करोड़ रुपये चढ़ाने में आए थे। बैंक और आनलाइन माध्यम से इस साल मार्च में 7.13 करोड़ रुपये दान में मिले। बीते साल यह आंकड़ा 3.90 करोड़ रुपये की आय हुई। अन्य स्रोतों से मार्च में 31.39 लाख रुपये की आय हुई। मार्च 2003 में अन्य स्रोतों से 59.66 लाख रुपये प्राप्त हुए थे। वहीं जुलाई 2023 में 81.99 लाख रुपये की आय अन्य स्रोतों से मंदिर को प्राप्त हुई थी। 

महाकाल की घटना के बाद विश्वनाथ मंदिर प्रशासन अलर्ट 
उज्जैन महाकाल मंदिर में बीते दिनों लगी आग में 12 लोग झुलस गए थे। घटना के बाद काशी विश्वनाथ मंदिर प्रशासन अलर्ट हो गया है। अग्निशमन विभाग की टीम ने विश्वनाथ धाम का निरीक्षण किया। फायर ब्रिगेड के मुख्य अग्निशमन अधिकारी आनंद सिंह राजपूत के अनुसार अग्निशमन व्यवस्था का निरीक्षण किया। टीम ने फायर फाइटिंग सिस्टम के साथ ढांचागत व्यवस्था की जानकारी ली। निरीक्षण की रिपोर्ट पुलिस उपायुक्त, सुरक्षा तथा मुख्य कार्यपालक अधिकारी को दी जाएगी।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story