हम भले ही अलग-अलग संप्रदाय के हों, पर सबका लक्ष्य एक ही है 'वसुधैव कुटुंबकम' - मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

CM YOGI

वाराणसी। भारत में अलग-अलग पंथ और समुदाय हैं, लेकिन ये विभाजन के लिए नहीं हैं। यह मंजिल तक पहुंचने के लिए अलग-अलग मार्ग हैं। रास्ते अलग अलग हैं, पर लक्ष्य सबका एक ही है- सर्वे सन्तु निरामया का, वसुधैव कुटुंबकम (vasudhaiva kutumbakam) का। सीएम योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने उक्त बातें जंगमबाड़ी मठ में पट्टाभिषेक कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि हम सभी को सदैव धर्म के मार्ग पर चलकर उसका अनुसरण करना चाहिए।

हम सबका एक ही संकल्प है कि 'तेरा वैभव अमर रहे माँ, हम दिन चार रहें न रहें'
सीएम योगी ने कहा कि हम सबका एक ही संकल्प है कि 'तेरा वैभव अमर रहे माँ, हम दिन चार रहें न रहें'। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नेतृत्व मिल रहा है। यही कारण है कि आज नई ऊर्जा के साथ भारत आगे बढ़ रहा है। काशी के सांसद पीएम मोदी  नेतृत्व में काशी विश्वनाथ मंदिर का अलौकिक कायाकल्प हुआ। ठीक इसी तरह का कार्य अयोध्या में भी हो रहा है। भगवान राम का भव्य मंदिर बन रहा है।  

अयोध्या में धर्मशाला और मठ स्थापित करने के लिए अलग से भूमि आवंटन का काम शुरू होने वाला है
सीएम योगी ने कहा कि हम सभी महाभारत के अर्जुन की तरह से जीवित मात्र हैं। अयोध्या में देश के हर पंथ और संप्रदाय के अनुयायियों के लिए अपनी धर्मशाला और मठ स्थापित करने के लिए अलग से भूमि आवंटन का काम शुरू होने वाला है। बहुत जल्द इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाएंगे। सभी संप्रदायों को एक दूसरे के साथ मिलकर देश हित में कार्य करते हुए एक भारत, श्रेष्ठ भारत बनाने की दिशा में पहल करनी चाहिए।

पीएम मोदी किया योग को विश्वस्तरीय पहचान दिलाने का काम
सीएम ने कहा की 21 जून को विश्व योग दिवस को जिस तरह से वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाने का प्रयास प्रधानमंत्री मोदी ने किया, है उसने भारत को और योग परंपरा को एक नई ऊंचाइयां देने का काम किया है। प्रयागराज कुंभ को यूनेस्को (UNESCO) ने मान्यता दी जो भारत की परंपरा और संस्कृति को वैश्विक स्तर पर पहुंचाने के लिए बड़ा प्रयास माना जा सकता है। यह प्रयास सिर्फ भारत के लिए नहीं बल्कि यहां की 135 करोड़ जनता के गौरव को बढ़ाने का काम करता है।

जंगमबाड़ी मठ में आना मेरे लिए सौभाग्य की बात
सीएम योगी ने कहा की मुझे इस पवित्र जंगमबाड़ी मठ में आने का मौका मिला, यह मेरे लिए बड़े सौभाग्य की बात है। मैं यहां पर डॉ मल्लिकार्जुन शिवाचार्य महास्वामी जी महाराज के पट्टाभिषेक अभिषेक कार्यक्रम में शामिल होने आया हूं। उत्तर प्रदेश के लोगों की तरफ से मैं इनका अभिनंदन करता हूं और अपनी शुभकामनाएं देता हूं।

पीएम मोदी के प्रतिनिधि बनकर हम सब यहां आए हैं
उन्होंने कहा आज से 2 वर्ष पहले यहां शताब्दी वर्ष समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आए थे। उन्होंने भी 100 वर्षों की इस लंबी यात्रा पर यहां के गुरुकुल की परंपरा और यहां की संस्कृति, सभ्यता व परंपरा की तारीफ करते हुए आभार व्यक्त किया था। आज हम सभी प्रधानमंत्री मोदी की तरफ से उन्हीं के संसदीय क्षेत्र में उनके प्रतिनिधि बनकर यहां पर आए हैं।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story