वाराणसी : नहीं थम रहा गंगा में उफान, हर घंटे एक एक सेंटीमीटर बढ़ रहा जलस्तर

flood in Ganga

वाराणसी। गंगा में उफान चौथे दिन भी जारी रहा। एक सेंटीमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से जलस्तर बढ़ रहा है। गुरुवार की सुबह आठ बजे तक गंगा का जलस्तर 66.46 मीटर पर पहुंच गया, जो खतरे के बिंदु से लगभग चार मीटर नीचे है। गंगा में पानी बढ़ने से तटवर्ती इलाके के लोग सशंकित हैं। घाटों का आपसी संपर्क टूट गया है। अस्सी घाट पर गंगा आरती का स्थल बदलना पड़ा। 

गंगा का जलस्तर पिछले चार दिनों से बढ़ रहा है। पर्वतीय इलाकों में बारिश की वजह से पानी बढ़ रहा है। शुरूआत में यह अंदेशा जताया जा रहा था कि जलस्तर जल्द स्थिर हो जाएगा अथवा पानी घटने लगेगा, लेकिन चार दिनों से जलस्तर लगातार बढ़ाव जारी है। पिछले पखवारे में गंगा बाढ़ झेल चुके तटवर्ती इलाके के लोग दोबारा जलस्तर बढ़ने से सशंकित हैं। बाढ़ के चलते लोगों को तमाम तरह की दुश्वारियां झेलनी पड़ी थीं। 

मौसम विभाग ने पश्चिग बंगाल की खाड़ी में उड़ीसा के तट पर कम दबाव का क्षेत्र बनने और मानसून द्रोणी के उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्से से गुजरने की वजह से अगले दो-तीन दिनों तक बारिश का दौर जारी रहने का अलर्ट जारी किया है। तेज हवा व गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, लेकिन बाढ़ अथवा भारी बारिश के अब आसार नहीं हैं। 
 
 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story