वाराणसी : गणतंत्र दिवस पर घर-घर फहराएं तिरंगा, सुबह-ए-बनारस क्लब ने छात्राओं को दिलाई शपथ 

vns

वाराणसी। सामाजिक संस्था सुबह-ए-बनारस क्लब की ओर से बुधवार को मैदागीन स्थित हरिश्चंद्र बालिका इंटर कालेज में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान कालेज की छात्राओं को गणतंत्र दिवस पर घर-घर तिरंगा फहराने की शपथ दिलाई। 

vns

समाजसेवियों ने कहा कि 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था। उस दिन को हम गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते हैं। हमारा देश 15 अगस्त 1947 को आजाद तो हो गया था, लेकिन हमारे पास अपना बनाया हुआ नियम कानून नहीं था। इस लिहाज से 26 जनवरी 1950 बहुत ही महत्वपूर्ण दिवस है। उस दिन हम भारतीयों द्वारा बनाए गए संविधान को लागू किया गया और उस संविधान के हिसाब से हम अपने देश का नियम कानून चलाते हैं। वह संविधान जो हमारे भारतीयों को मौलिक अधिकार देता है। जिसकी वजह से धर्म जाति लिंग और आर्थिक भेदभाव के बिना सब को योग्यता के अनुसार अवसर की समानता मिलती है। इस पावन दिवस को हम बड़े हर्षोल्लास के रूप में मनाते हैं और इस बार हम 26 जनवरी को जो गणतंत्र दिवस मनाएंगे। उसको हर घर में तिरंगा फहराकर हर्षोल्लास के साथ मनाएं, यही हमारा संकल्प है।

कहा कि 15 अगस्त के दिन आजादी के 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी के अमृत महोत्सव के तहत देश के यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी के आवाहन पर देशवासियों ने 13 से 15 अगस्त तक स्पेशल मोमेंट घर-घर तिरंगा हर घर तिरंगा के तहत पूरे जोश खरोश के साथ देश की आन-बान-शान तिरंगा को फहराया था। इस दौरान संस्था के अध्यक्ष मुकेश जायसवाल, लक्ष्मी हॉस्पिटल के प्रबंध निदेशक डा. अशोक कुमार राय, कालेज की प्रधानाचार्या डा. प्रियंका तिवारी, उपाध्यक्ष अनिल केशरी, नीचीबाग बुलानाला व्यापार मंडल के अध्यक्ष प्रदीप गुप्त, डॉ मनोज यादव व अन्य रहे। 
 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story