वाराणसी : कनाडा की तरह काशी में भी होगा पेयजल शोधन, महापौर ने पालीमर डोजिंग प्लांट का किया उद्घाटन 

vns

वाराणसी। कनाडा की तर्ज पर वाराणसी में पेजयल का शोधन पालीमर डोजिंग प्लांट में की जाएगी। मेयर मृदुला जायसवाल ने जलकल विभाग परिसर में प्लांट का उद्घाटन किया। इससे काशीवासियों को अब शुद्ध पेयजल मिलने की उम्मीद जग गई है। 

जलकल विभाग अभी तक पाली एल्यूमिनियम क्लोराइड से पानी को शुद्ध करता था। इससे पेयजल तीन पीपीएम तक शुद्ध होता है। आर्गेनिक पालीमर से पीपीएम शून्य हो जाएगा। पानी में मिली मिट्टी, बालू, आर्गेनिक कंपाउंड व अन्य तरह की अशुद्धियां पूरी तरह से साफ हो जाएंगी। 

प्लांट चलाने के लिए पांच-पांच हजार लीटर की 15 टंकियां लगाई गई हैं। तीन-तीन हार्सपावर की 45 मोटर प्लांट को चलाकर पानी को शुद्ध करके मिनरल वाटर जैसा बना देंगी। दरअसल, बरसात के दिनों में पानी की अशुद्धियों के चलते लोग तमाम तरह की बीमारियों की चपेट में आते हैं। मेयर ने कहा कि आधुनिक प्लांट लगने से जलकल विभाग अब पूरी तरह से मिनरल वाटर की पानी की सप्लाई करने में सक्षम होगा। 
 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story