वाराणसी : ओडीओपी प्रदर्शनी में 20 लाभार्थियों को 393 लाख रुपये का चेक, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के 100 लाभार्थियों को मिला प्रमाणपत्र 

vns

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में आयोजित सेवा पखवारा के अंतर्गत बड़ालालपुर स्थित पंडित दीनदयाल हस्तकला संकुल में 10 दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि भाजपा के प्रदेश सह-प्रभारी सुनील ओझा व विशिष्ट अतिथि महापौर मृदुला जायसवाल ने इसका शुभारंभ किया। इसमें ओडीओपी से जुड़े 20 लाभार्थियों को 393 लाख का चेक और विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के 100 लाभार्थियों को प्रमाणपत्र दिया गया। संजय मेमोरियल महिला कॉलेज की छात्राओं को 110 स्मार्टफोन भी दिया गया। वोकल फार लोकल की तर्ज पर स्थानीय कारीगरों व हस्तशिल्पियों के हुनर को पहचान दिलाने के उद्देश्य से प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। दो अक्टूबर तक चलने वाली प्रदर्शनी में बनारस व आसपास के जिलों के हस्तशिल्पियों ने 51 स्टाल लगाए हैं। 


मुख्य अतिथि ने कहा कि एक जनपद एक उत्पाद योजना से रोजगार के अवसर बढ़े हैं। वहीं स्थानीय कारीगरी को भी मुकाम मिला है। काशी के सिल्क उत्पाद, गुलाबी मीनाकारी व लकड़ी के खिलौनों की मांग पूरे विश्व में है, जिसको सरकार ने एक जिला एक उत्पाद के तहत शामिल करके और बढ़ावा देने का काम किया है। यहां ब्रांडिंग की जरूरत नहीं होती, क्योंकि पूरे विश्व से लोग बनारस आते हैं। इससे यहां के उत्पादों की ब्रांडिंग स्वतः पूरे विश्व में हो जाती है। प्रधानमंत्री के वोकल फॉर लोकल के तहत किये गए प्रयास का ही नतीजा है कि प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान बनारस के सामानों की खरीद व चर्चा पूरे विश्व में हुई। उन्होंने प्राचीन भारत पर भी चर्चा की। बोले, शुश्रुत संहिता में 4600 साल पहले ही काशी में मानव चिकित्सा की सभी विधा मौजूद थी। ये हमारे अतीत के गौरव की याद दिलाती है, पुनः हमें अपना गौरव वापस पाना होगा। 

vns
कार्यक्रम में सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन विभाग द्वारा उद्योग बढ़ावे के संबंध में किये जा रहे प्रयासों की जानकारी दी गयी। इसके पूर्व आदिवासी समाज के लोगों ने गोंडिया नृत्य प्रस्तुत किया। इस अवसर पर संयुक्त आयुक्त, उद्योग उमेश सिंह ने स्वागत भाषण में अतिथियों का स्वागत किया। उद्योग जगत के विपिन अग्रवाल व राजेश भाटिया द्वारा भी विचार व्यक्त किया गया। कार्यक्रम में भाजपा के प्रदेश कोषाध्यक्ष मनीष कपूर, कार्यक्रम संयोजक नवीन कपूर, महानगर जिलाध्यक्ष विद्यासागर राय व पार्टी पदाधिकारी मौजूद रहे।

 vns
इन्हें मिला चेक 
मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना के अंतर्गत मैन्युफैक्चरिंग ऑफ़ एग ट्रे के लाभार्थी कृपा नारायण सिंह को 25 लाख, ग्रोसरी के रविकांत को 25 लाख, रेस्टोरेंट उद्योग के के अमित शर्मा को 10 लाख, पावर लूम के गुड्डू पटेल को 10 लाख, सीमेंट ब्रिक्स के शुभम कुमार सिंह को 15 लाख, स्वचालित पैकिंग मशीन की रीना सिंह तथा सिल्क साड़ी निर्माण के धीरेंद्र श्रीवास्तव को 25-25 लाख सहित 07, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के अंतर्गत मशीन के शुभम साहू को जरी मशीन उद्योग के शुभम साहू को 25 लाख, पावर लूम की सुनीता सिन्हा को 18 लाख, पावर लूम उद्योग के मनीष कुमार को 20 लाख, जरी सिल्क साड़ी के मोहम्मद जैद को 20 लाख, दोना पत्तल उद्योग के राहुल पटेल को 10 लाख, सिल्क साड़ी के मनोज कुमार मौर्य को 20 लाख, पावर लूम के प्रमोद कुमार को 10 लाख तथा प्लास्टिक स्क्रैब की किरण भारती को 25 लाख सहित 07, एक जनपद एक उत्पाद योजना अंतर्गत सिल्क साड़ी निर्माण के लिए फुरकान हैदर को 30 लाख, धर्मेंद्र कुमार, विनायक कुशवाहा व सतेन्द्र कुमार को 25-25 लाख, जय किशन पटेल व मोजामिल हसन को 10-10 लाख सहित कुल 20 लाभार्थियों को 393 लाख रुपए का चेक वितरण किया गया। 

 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story