BHU का गौरवशाली इतिहास बताएंगी झाकियां, बसंत पंचमी के दिन महामना ने रखी थी नींव

s

 रिपोर्ट - ओमकारनाथ

वाराणसी। महामना मदन मोहन मालवीय ने 1916 में बसंत पंचमी के दिन काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की नींव रखी थी। इस बार विश्वविद्यालय का 108वां स्थापना दिवस मनाया जाएगा। समारोह को भव्य और धूमधाम से मनाने की तैयारी चल रही है। स्थापना दिवस पर लगभग सभी संकायों की ओर से झांकियां निकाली जाएंगी। इस बार छोटी-बड़ी कुल 40 झांकियां बीएचयू का गौरवशाली इतिहास बताएंगी। 

 d

बीएचयू के स्थापना दिवस पर संकायों की ओर से निकाली जाने वाली झांकियां राष्ट्र को समर्पित रहेंगी। इनके जरिए कला, संगीत, तकनीक, चिकित्सा, शिक्षा, कृषि, विज्ञान की झलक मिलेगी। इस पल को अपने स्मृति और फोन में संजोए रखने की ख्वाहिश लिए हर कोई उतावला दिखता है। छात्र-छात्राओं के साथ ही गुरुजनों का भी उत्साह देखते ही बनता है। विभिन्न कलाओं से जुड़ी झांकियों को देखने के लिए मानो पूरा शहर उमड़ पड़ता है। झांकी को लेकर कई दिनों से तैयारियां चल रही है। विभिन्न हॉस्टलों से झांकियां मालवीय भवन तक पहुंचती है। यहां पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि की ओर से लोगों का उत्साहवर्धन किया जाता है। 

d 

वसंतोत्सव के रंग में रंगे बीएचयू परिसर में हर तरफ खुशियों की दस्तक होगी। ज्योतिष विभाग के प्रोफेसर विनय कुमार पांडे ने बताया कि कोविड-19 के बाद इस बार काशी हिंदू विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों और संस्कारों से लगभग 40 झांकियां निकाली जाएगी। यह झांकियां अपने-अपने विभागों और संस्कारों से निकलकर मधुबन से होते हुए महिला महाविद्यालय के बाद कुलपति आवास पहुंचेंगी। वहां मुख्य अतिथि की ओर से उत्साह वर्धन किया जाएगा। इस झांकी में विश्वविद्यालय के छोटे से लेकर बड़े कर्मचारी छात्र-छात्राएं सहित अन्य लोगों का पूर्ण रूप से भागीदारी रहती है। 

d

आकर्षण का केंद्र होगी मां वीणा वादिनी की मूर्ति 
दृश्य कला संकाय में छात्रों की ओर से तैयार की जा रही मां वीणा वादिनी की मूर्ति आकर्षण का केंद्र रहेगी। छात्रों ने एक सप्ताह पूर्व ही मूर्ति को बनाना प्रारंभ कर दिया। सात छात्र मां सरस्वती की मूर्ति बना रहे हैं। बीएचयू में निकाली जाने वाली झांकी देखने बाहर से भी लाखों की संख्या में भीड़ इकट्ठा होती है।

d

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story