IIT BHU : हथकरघा उद्योग के लिए डिजाइन किया एर्गोनॉमिक करघे, मांसपेशियों और हड्डियों की बिमारी से बुनकरों को मिलेगी निजात 

V

वाराणसी। IIT-BHU  स्थित मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग (औद्योगिक प्रबंधन) की एक टीम ने हथकरघा बुनकरों के लिए एर्गाेनॉमिक रुप से डिज़ाइन किया गया करघा लेकर आई है। एर्गाेनॉमिक रूप से डिज़ाइन किया गया यह करघा बुनकरों को अधिक आराम देगा, जिससे बुनकरों को लंबे वक्त तक बैठ कर काम करने से होने वाले मस्कुलोस्केलेटल (मांसपेशियों और हड्डियों) विकारों का खतरा कम होगा।

इस संबंध में संस्थान स्थित मैकेनिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर डॉ. प्रभास भारद्वाज ने जानकारी देते हुए बताया कि हथकरघा बुनकरों को एक जगह बैठकर रोजाना कम से कम 8-12 घंटे काम करना पड़ता है। इस वजह से उन्हें मस्कुलोस्केलेटल दर्द के लक्षणों का सामना करना पड़ रहा है। वाराणसी में किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, अधिकांश बुनकर पीठ के निचले हिस्से, जांघ, पैर, टखने और गर्दन में दर्द से पीड़ित हैं। 

बता दें कि यह करघों के मौजूदा डिजाइन में बुनकरों के काम करने की मुद्रा के कारण है। वर्तमान में उपयोग किए जाने वाले पारंपरिक करघे, शाफ्ट और जेकक्वार्ड को बांस की छड़ियों को दबाकर उठाया जाता है जो एक फुट पेडल के रूप में काम करते हैं और वे रस्सियों की मदद से जुड़े होते हैं, जो बुनकर की सीट के पीछे चलती है। बुनते समय ये रस्सियां कभी-कभी बुनकर की पीठ को छूकर बुनकर के चलने-फिरने में समस्या पैदा कर देती हैं। यह सीट डिजाइन में भी एक प्रतिबंध बनाता है। करघे के नए डिजाइन में, फुट पेडल से जेकक्वार्ड तक बिजली का यांत्रिक संचरण रोलर्स और रस्सियों के उचित स्थान की मदद से किया जाता है।

बनारस हथकरघा उद्योग के विकास पर कार्य कर रहे मैकेनिकल इंजीनियरिंग के शोध छात्र एम. कृष्ण प्रसन्ना नाइक ने बताया कि महिला बुनकरों के लिए करघे से बाहर निकलना मुश्किल होता है, क्योंकि करघे की सीट फ्रेम से जुड़ी होती है। नए डिज़ाइन किए गए करघे में, सीट को एर्गाेनॉमिक रूप से डिज़ाइन किया गया है और इसे एक तरफ तय नहीं किया गया है। इसमें खोलने और बंद करने का विकल्प होता है, जिससे महिला बुनकर आसानी से करघे के अंदर प्रवेश कर सकें। इस डिजाइन में, बांस स्टिक फुट पैडल को ठोस लकड़ी के पैडल से बदल दिया जाता है। इस वजह से, पैरों पर तनाव समान रूप से वितरित किया जाएगा। यह पैरों के पैडल की गति को कम करता है और इसलिए बुनकर सुचारू रूप से संचालन कर सकते हैं। इन हथकरघों का उपयोग रामनगर स्थित सहकारी समिति में किया गया जो सफल रहा।

रामनगर स्थित अंगिका सहकारी समिति के अध्यक्ष अमरेश कुशवाहा ने कहा कि एक से दो घंटे तक लकड़ी के तख्ते पर बैठने के बाद बुनकर शरीर में दर्द के कारण काम से हट जाते थे और बुनकरों को करघे से बाहर निकलना भी मुश्किल होता है. सीट बैकरेस्ट और लकड़ी के फुट पैडल के साथ एर्गाेनॉमिक रूप से डिज़ाइन किए गए इस करघे का उपयोग करने के बाद हमें सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। बुनकर भी बहुत खुश थे और उन्होंने कहा कि वे इस नए डिज़ाइन किए गए करघे पर काम करेंगे।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story