उद्यान व कृषि विपणन मंत्री की समीक्षा बैठक: योजनाओं की पूरी जानकारी न होने पर अधिकारियों को लगाई फटकार

uuu

वाराणसी। उत्तर प्रदेश उद्यान व कृषि विपणन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह ने शनिवार को सर्किट हाउस सभागार में विभागीय अधिकारियों के साथ विभागीय योजनाओं की समीक्षा की गयी। बैठक में कृषि से सम्बंधित कुछ योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी न रहने पर उन्होंने अधिकारियों को फटकार भी लगाई।

संगोष्ठी में उन्होंने जिले में किसानों की आमदनी दोगुना करने के लिए नकदी फसल की ओर ध्यान देने और बनारस में सेंटर फॉर एक्सीलेंस, पैक हाउस, इंक्यूबेशन सेंटर बनाने के लिए जमीन चिन्हित करने का निर्देश दिया। समीक्षा बैठक के दौरान मंत्री ने सब्सिडी को तवज्जो न देकर किसानों को तकनीक देने की बात कही, ताकि केले की फसल की तरह आत्मनिर्भरता आ सके। मिर्जापुर में स्ट्रॉबेरी व ड्रैगन फ्रूट की खेती की सफलता को बनारस के लिए भी उपयोगी बनाने को कहा। उन्होंने फूल की खेती को बढ़ावा देने के लिए हर संभव उपाय देने का वादा किया।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनप्रतिनिधियों से वार्ता कर ड्रिप सिंचाई, स्प्रिंकलर व पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेंट पर विशेष ध्यान दिया जाय। मोटे अनाज, औषधि खेती, फल-फूल व सब्जी की खेती को  बढ़ावा देने के लिए कैंप आयोजित करने का निर्देश दिया। बैठक में एमएलसी लक्ष्मण आचार्य व कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव भी मौजूद रहे।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story