दशाश्वमेध कॉम्पलेक्स परियोजना ने पकड़ी रफ्तार, लोवर ग्राउंड फ्लोर पर 68, अपर में होंगी 45 दुकानें, पर्यटक टेरेस रेस्टोरेंट का लेंगे आनंद

दशाश्वमेध कॉम्पलेक्स परियोजना ने पकड़ी रफ्तार, लोवर ग्राउंड फ्लोर पर 68, अपर में होंगी 45 दुकानें, पर्यटक टेरेस रेस्टोरेंट का लेंगे आनंद

वाराणसी। पर्यटन विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से योगी सरकार दशाश्वमेध घाट के पास दशकों से खाली पड़ी जगह को मल्टी स्टोर व्यावसायिक केंद्र के रूप में विकसित कर रही है। पर्यटन की दृष्टि से दशाश्वमेध घाट और ये क्षेत्र बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि यहीं से एक रास्ता बाबा विश्वनाथ के दरबार तक जाता है।

इस कॉम्प्लेक्स में बनारसी खान पान के साथ ही बनारसी पहनावा समेत वाराणसी की खास वस्तओं की दूकानें होंगी। दशाश्वमेध घाट पुनर्विकास परियोजना में विस्थापित दुकानदारों को इस कॉम्प्लेक्स में समायोजित भी किया जाना है। स्थल का कुल भूखंड क्षेत्रफल 3082.04 वर्ग मीटर है।

लोवर ग्राउंड फ्लोर पर 68, अपर में होंगी 45 दुकानें 
लोवर ग्राउंड फ्लोर पर 991.14 वर्ग मीटर आच्छादित क्षेत्रफल में 68 दुकानों का निर्माण होगा। अपर ग्राउंड फ्लोर में 45 दुकानों का निर्माण होगा। प्रथम तल पर 14 फूडकोर्ट, एक रेस्टोरेन्ट की व्यवस्था और एक आरक्षित स्थल अन्य उपयोग के लिए बनाया जाएगा। 

टैरस पर बनेगा ओपन रेस्टोरेंट
टैरस पर 2 किचन स्थित ओपन टैरस रेस्टोरेन्ट बनेगा। बेसमेंट का पुनर्विकास करते हुए 83 दुकानों के लिए भी जगह आरक्षित रखी गई है। इसके अलावा 12 व्यक्तियों की क्षमता वाला लिफ्ट और 3 एक्सलेरेटर भी बनाए जाएंगे। दशाश्वमेध घाट की संस्कृति को उकेरते दशति हुए म्यूरल वाल का निर्माण  किया जा रहा है। 

1

लोअर ग्राउंड पर होंगे 8 वाटर प्वाइंट
जनसुविधाओं के दृष्टिगत लोअर ग्राउंड फ्लोर पर पेयजल के लिए 8 वाटर पॉइंट, अपर ग्राउंड फ्लोर पर महिलाओं के लिए 4 शौचालय व पुरुषों के लिए 4 शौचालय। साथ साथ 4 यूरिनल, प्रथम तल पर महिलाओं के लिए 11 शौचालय पुरुषों के लिए 7 शौचालय व 15 यूरिनल और पेयजल के लिए 2 वाटर पॉइंट बनाया जा रहा है। 

बैठने के लिए बेंच, स्टोन फ्लोरिंग, पाथवे
आम जनमानस को बैठने के लिए बेंच, स्टोन फ्लोरिंग, पाथवे, सार्वजनिक स्थलों का उच्चीकरण, पैदल चलने योग्य हरित स्थलों एवं मुक्त स्थानों का विकास आदि का कार्य परियोजना में सम्मलित किये गये हैं। विस्थापित दुकानदारों के पुर्नस्थापित किये जाने की कार्रवाई प्रगति पर है।

परियोजना के संचालन एवं रख रखाव के लिए वाराणसी विकास प्राधिकरण व वाराणसी स्मार्ट सिटी का स्पेशल परपज वेहिकल (SPV) का गठन किया गया है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story