CM योगी ने जानी 12,700 करोड़ की कुल 97 निर्माणाधीन परियोजनाओं की प्रगति, कहा- युद्धस्तर पर अभियान चलाकर करें पूरा   

CM योगी ने जानी 12,700 करोड़ की कुल 97 निर्माणाधीन परियोजनाओं की प्रगति, कहा- युद्धस्तर पर अभियान चलाकर करें पूरा   

वाराणसी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपदों में निर्माणाधीन परियोजनाओं और विकास कार्यों को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर निर्धारित समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराएं। उन्होंने कार्यों के दौरान सुरक्षा मानकों को प्रत्येक दशा में अपनाए जाने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने वाराणसी मंडल के जनपदों में 12,700 करोड़ की कुल 97 निर्माणाधीन परियोजनाओं का नियमित रूप से समीक्षा करने का निर्देश दिया। 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दो दिवसीय वाराणसी दौरे के दौरान शुक्रवार को कमिश्नरी सभागार में विकास एवं जनपदो में चल रहे निर्माण कार्यों के प्रगति सहित कानून व्यवस्था की मंडलीय समीक्षा बैठक की। जनपद चंदौली, जौनपुर एवं गाजीपुर के अधिकारियों से मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद स्थापित कर विकास एवं जनपदों में हो रहे निर्माण कार्यों के प्रगति की विस्तार से जानकारी ली और उन्हें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

जल जीवन मिशिन की जिलाधिकारी व्यक्तिगत रुप से करें समीक्षा
सीएम ने कहा जल जीवन मिशन शासन की प्राथमिकता की योजना है, जनपदों में जिलाधिकारी इसकी व्यक्तिगत रूप से समीक्षा करें और संतोषजनक प्रगति सुनिश्चित कराएं। इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक घरों तक नलों के माध्यम से शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित होगी। प्रत्येक राजस्व ग्राम में एक जल समिति बनाए जाने का भी निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि हर घर नल योजना से ग्रामवासियों को जागरूक किया जाए। भीषण गर्मी के दृष्टिगत रखते हुए उन्होंने प्रत्येक घरों तक शुद्ध पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित कराए जाने पर उन्होंने विशेष जोर दिया। 

सड़कों पर बरसाती पानी इकट्ठा न होने पाए
मुख्यमंत्री ने आगामी वर्षा के दौरान शहरों में सड़कों पर बरसाती पानी इकट्ठा न होने पाए, इसके लिए अभी से ही कार्य योजना बनाए जाने का निर्देश दिया। गेहूं क्रय केंद्रों की समीक्षा के दौरान उन्होंने क्रय केंद्रों पर आने वाले किसानों से गेहूं की नियमित खरीद किए जाने का निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी किसान को क्रय केंद्र से वापस न किया जाए। किसानों से उनके गेहूं की खरीद प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराई जाए। सस्ते गल्ले की दुकानों से कार्ड धारकों को दिए जाने वाले खाद्यान्न की घटतौली किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जनप्रतिनिधि भी अपने अपने क्षेत्र के राशन की दुकानों पर जाकर इसे स्वयं देखें।

परियोजना के इम्प्लिमेंटेशन में बहानेबाजी बर्दाश्त नहीं
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्माणाधीन परियोजनाओं के प्रगति की समीक्षा के दौरान कार्यदाई संस्थाओं को सचेत करते हुए कहा कि परियोजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी स्तर पर बहानेबाजी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि चुनाव आचार संहिता लगने से पूर्व स्वीकृति कई परियोजनाओं को आचार संहिता लगते ही उसकी आड़ ले, कई परियोजनाओं को विभागीय अधिकारियों ने रोक दिया था, यह स्थिति अत्यंत आपत्तिजनक है। जल निगम द्वारा अपने कार्य के दौरान क्षतिग्रस्त सड़कों का मरम्मत कराए जाने अथवा क्षतिग्रस्त सड़कों के निर्माण हेतु संबंधित विभागों को धनराशि मुहैया कराए जाने का निर्देश दिया। ताकि निर्माण कार्य के तत्काल बाद क्षतिग्रस्त सड़कों का मरम्मत सुनिश्चित हो सके। इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता न बरती जाए। 

अटल आवासीय योजना में वाराणसी जनपद की प्रगति धीमी 
मुख्यमंत्री ने मंडल के लगभग सभी जनपदों में निर्माणाधीन फ्लाईओवरों की समीक्षा के दौरान कार्यदाई संस्थाओं को निर्माण कार्य के दौरान सुरक्षा मानकों का हर हालत में पालन सुनिश्चित किए जाने का निर्देश देते हुए कहा कि अन्यथा की स्थिति में किसी भी प्रकार की घटना एवं दुर्घटना होने पर उनकी जिम्मेदारी तय कर कठोर कार्रवाई की जाएगी। अटल आवासीय योजना में वाराणसी जनपद की प्रगति धीमी होने पर तेजी लाए जाने का निर्देश दिया। परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों के खातों में शासन द्वारा भेजी गई धनराशि का सदुपयोग सुनिश्चित कराए जाने पर विशेष जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि प्रधानाध्यापकों के साथ में बैठक कर इसे दिखावाया जाए कि जिन छात्रों के बैंक खातों में पैसे भेजे गए हैं, उन पैसों से उनका ड्रेस आदि खरीदे गए कि नहीं। 

अगले हफ्ते से शुरु हो रहा सड़क सुरक्षा अभियान
आंगनवाड़ी केंद्रों पर नियमित रूप से पोषाहार वितरण सुनिश्चित कराए जाने पर उन्होंने विशेष जोर देते हुए कहा कि इसमें कतई गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए और विभागीय अधिकारी इसकी नियमित रूप से समीक्षा करें। जहां कहीं भी गड़बड़ी अथवा अनियमितता की शिकायत मिले, तो संबंधितो के विरुद्ध कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। मुख्यमंत्री ने बताया कि सड़क सुरक्षा अभियान आगामी सप्ताह से शुरू होने जा रहा है। सड़क दुर्घटना से होने वाली मौतें चिंताजनक है। इसको नियंत्रित करने के लिए लोगों को जागरूक करना होगा।

उन्होंने संभागीय परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया कि वाहनों पर ओवरलोडिंग एवं डग्गामार वाहनों का संचालन कतई नहीं होना चाहिए। नगर निगम स्ट्रीट वेंडरों के साथ अच्छा संवाद स्थापित करें। व्यापारिक प्रतिष्ठानों से भी संवाद स्थापित कर यह सुनिश्चित कराएं कि सड़कों पर अतिक्रमण न होने पाए। 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story