वाराणसी में 61912 लाभार्थियों को मिल रही है निराश्रित महिला पेंशन, बोले अधिकारी- नए आवेदनों का हो रहा सत्यापन 

Praveen Tripathi

रिपोर्ट : नोमेश कुलदीप 

वाराणसी। पिछले सरकार में निराश्रित महिलाओं को मिलने वाली 500 रुपये प्रतिमाह पेंशन को बढाकर योगी सरकार ने 1000 रुपये प्रतिमाह कर दिया है। इससे निराश्रित महिलाओं में ख़ुशी की लहर है। लगातार हमारे विभाग में नए आवेदन आ रहे हैं जिसका हम सत्यापन करवा रहे हैं। उक्त जानकारी उपनिदेशक महिला कल्याण/जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रवीण कुमार त्रिपाठी ने Live VNS से खास बातचीत में दी। 

उन्होंने बताया कि मेरे विभाग से पति की मृत्यु के उपरान्त निराश्रित महिला पेंशन योजना का संचालन किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत वर्तामन में वाराणसी में कुल 61912 लाभार्थी हैं। अभी हम लोगों ने मिशन शक्ति के अंतर्गत सरकार की मंशा अनुरूप स्वावलम्बन कैम्प के माध्यम से सभी पात्र महिलाओं को लाभ दिलाने की कवायद चल रही है। 

इसमें अभी तक 1693 एप्लिकेशन नए स्वीकृत हुए हैं लाभ देने के लिए। इसके अलावा साल भर हम ऐसे कैम्प लगाकर निराश्रित महिलाओं को लाभ देंगे। पहले इनको 500 रुपये प्रतिमाह की दर से साल भर में 6 हजार सालाना का लाभ मिलता था। प्रत्येक तीन माह पर इन्हे क़िस्त दी जाती थी। योगी सरकार ने इनकी राशि बढाकर प्रतिमाह 1 हजार रुपये कर दी गयी है जो प्रत्येक तीन माह में इनके खाते में जा रही है। सालाना इन्हे 12 हजार रुपये की धनराशि दी जा रही है। 

उन्होंने बताया कि इसके अलावा हम लगातार नए आवेदनों पर कलाम कर रहे हैं। इन आवेदनों में लगे आधार कार्ड को भी सत्यापित किया जा रहा है। सत्यापन के बाद उनका नाम भी शासन को भेजा जाएगा।

देखें वीडियों 

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story