वर्ल्ड एक्वेटिक्स ने भूटान में खोला दुनिया का सबसे ऊंचा प्रतियोगी स्विमिंग पूल

वर्ल्ड एक्वेटिक्स ने भूटान में खोला दुनिया का सबसे ऊंचा प्रतियोगी स्विमिंग पूल
वर्ल्ड एक्वेटिक्स ने भूटान में खोला दुनिया का सबसे ऊंचा प्रतियोगी स्विमिंग पूल


थिम्फू, 16 मई (हि.स.)। वर्ल्ड एक्वेटिक्स ने बुधवार को भूटान में 2,400 मीटर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहली बार प्रतियोगी स्विमिंग पूल खोला है, जो क्षेत्र में जलीय खेलों को बढ़ावा देने के लिए पूल फॉर ऑल प्रोग्राम का एक हिस्सा है।

तैराकी के वैश्विक शासी निकाय ने 2019 में कार्यक्रम शुरू किया, जिसका लक्ष्य अधिक देशों और क्षेत्रों के लिए सुलभ जलीय सुविधाएं सुनिश्चित करना है।

उद्घाटन समारोह में विश्व एक्वेटिक्स, भूटान ओलंपिक समिति, स्थानीय और क्षेत्रीय अधिकारियों, चार ओलंपिक खेलों के भूटानी राष्ट्रीय महासंघ के अध्यक्षों और भूटान पर्यटन विभाग के गणमान्य व्यक्तियों और अधिकारियों ने भाग लिया।

भूटान ओलंपिक समिति के अध्यक्ष एचआरएच प्रिंस जिग्येल उग्येन वांगचुक ने देश के पहले स्विमिंग पूल के उद्घाटन की सराहना करते हुए कहा कि यह स्थल भूटान में जलीय विज्ञान के लिए एक नए युग की शुरुआत का प्रतीक है।

वर्ल्ड एक्वेटिक्स के अध्यक्ष हुसैन अल-मुसल्लम ने एक बयान में कहा, भूटान में सभी के लिए इस पूल का उद्घाटन वैश्विक स्तर पर जलीय खेलों को बढ़ावा देने के हमारे मिशन में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर दर्शाता है। हमें इस परियोजना को साकार करने के लिए भूटान एक्वेटिक्स फेडरेशन के साथ सहयोग करने पर बेहद गर्व है। साथ मिलकर, हम पूरे भूटान में एथलीटों और जलीय विज्ञान के प्रति उत्साही लोगों के लिए अवसर पैदा कर सकते हैं और उन्हें प्रेरित कर सकते हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story