विंबलडन 2024: एलेक्स डी मिनौर के हटने के बाद नोवाक जोकोविच सेमीफाइनल में

विंबलडन 2024: एलेक्स डी मिनौर के हटने के बाद नोवाक जोकोविच सेमीफाइनल में


लंदन, 11 जुलाई (हि.स.)। नोवाक जोकोविच को बुधवार को विंबलडन सेमीफाइनल में आसानी से प्रवेश का मौका मिल गया, जब उनके क्वार्टर फाइनल प्रतिद्वंद्वी एलेक्स डी मिनौर कूल्हे की चोट के कारण मैच से हट गए।

ऑल इंग्लैंड क्लब में नौवीं वरीयता प्राप्त ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डी मिनौर ने सेंटर कोर्ट में जोकोविच के साथ होने वाले मैच से कुछ घंटे पहले ही टूर्नामेंट से हटने की घोषणा कर दी थी।

डे मिनौर ने एक प्रेस कांन्फ्रेंस में कहा, जाहिर है कि मैं किसी भी तरह से यह घोषणा नहीं करना चाहता था। मैं कूल्हे की चोट के कारण टूर्नामेंट से हट रहा हूं।

उन्होंने बताया कि सोमवार को आर्थर फिल्स पर 6-2, 6-4, 4-6, 6-3 के चौथे दौर की जीत के अंत में उन्होंने दर्द का अहसास हुआ। जब वह मैच समाप्त हुआ तो डे मिनौर सावधानी से नेट की ओर चले गए।

मंगलवार को मेडिकल जांच से चोट की गंभीरता स्पष्ट हो गई थी, डी मिनौर ने कहा, लेकिन वह कम से कम एक मौका देना चाहते थे और अगर संभव हो तो खेलने की कोशिश करना चाहते थे। लेकिन बुधवार की सुबह अभ्यास सत्र के दौरान यह स्पष्ट हो गया कि वह किसी भी तरह से प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि वह मैच से पहले मुश्किल से चल पा रहे थे, जो विंबलडन में डी मिनौर का पहला क्वार्टर फाइनल होता। पिछले महीने फ्रेंच ओपन में भी वह इतने ही आगे तक पहुंचे थे।

डी मिनौर ने कहा, यह कोई रहस्य नहीं है कि मेरे करियर के इस चरण में, यह मेरे करियर का सबसे बड़ा मैच था। इसलिए मैं खेलने के लिए कुछ भी करना चाहता था मुझे पता था कि कल क्या परिणाम आए थे, लेकिन मैं आज भी जागना चाहता था और किसी तरह का चमत्कार महसूस करना चाहता था और चलते समय ऐसा महसूस नहीं करना चाहता था।

उन्होंने कहा कि उन्हें बताया गया था कि अगर वह एक और मैच खेलते हैं तो उनके कूल्हे की हालत और खराब हो सकती है।

उन्होंने कहा, मेरे लिए बाहर जाकर खेलने में समस्या यह है कि एक स्ट्रेच, एक स्लाइड, एक भी चीज, इस चोट को तीन से छह सप्ताह से चार महीने तक बढ़ा सकती है,यह जोखिम उठाने के लिए बहुत ज़्यादा है।

वॉकओवर ने जोकोविच को 13वीं बार विंबलडन सेमीफाइनल में पहुंचा दिया है, जिससे यदि वह खिताब जीत लेते हैं, तो वह टूर्नामेंट के इतिहास में किसी पुरुष द्वारा सबसे अधिक बार खिताब जीतने के मामले में रोजर फेडरर की बराबरी कर लेंगे।

दूसरे वरीयता प्राप्त जोकोविच ने सात विंबलडन खिताब जीते हैं। फाइनल में जगह बनाने के लिए जोकोविच का सामना शुक्रवार को टेलर फ्रिट्ज़ या लोरेंजो मुसेट्टी से होगा।

हिन्दुस्थान समाचार / सुनील दुबे

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story