कोपा अमेरिका से बाहर होने के बाद यूएसए ने मुख्य कोच ग्रेग बरहाल्टर को बर्खास्त किया

कोपा अमेरिका से बाहर होने के बाद यूएसए ने मुख्य कोच ग्रेग बरहाल्टर को बर्खास्त किया


वाशिंगटन, 11 जुलाई (हि.स.)। कोपा अमेरिका के ग्रुप-स्टेज से बाहर होने के बाद यूएसए ने मुख्य कोच ग्रेग बरहाल्टर को बर्खास्त कर दिया है।

50 वर्षीय बरहाल्टर 2023 में दूसरी बार पुरुष राष्ट्रीय फुटबॉल टीम में शामिल हुए थे, उन्होंने यूएसए को 2022 विश्व कप के अंतिम-16 में पहुंचाया था, लेकिन घरेलू धरती पर पनामा और उरुग्वे से हार के कारण उनका 14 मैचों का कार्यकाल समाप्त हो गया।

यूएस सॉकर फेडरेशन ने एक बयान में कहा, ग्रेग बरहाल्टर को तुरंत प्रभाव से अमेरिकी पुरुष राष्ट्रीय फुटबॉल टीम (यूएसएमएनटी) के मुख्य कोच के रूप में उनके कर्तव्यों से मुक्त कर दिया गया है।

यू.एस. सॉकर स्पोर्टिंग डायरेक्टर मैट क्रॉकर ने बरहाल्टर के प्रतिस्थापन की खोज शुरू कर दी है।

क्रॉकर ने कहा, हम पिछले पाँच वर्षों में पुरुषों की राष्ट्रीय टीम और यू.एस. सॉकर के प्रति ग्रेग की प्रतिबद्धता के लिए उनके बहुत आभारी हैं। ग्रेग ने हमारे संगठन के भीतर सभी का सम्मान अर्जित किया है और एक युवा टीम को एक साथ लाने और कार्यक्रम को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हम ग्रेग को उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएँ देते हैं, और हम जानते हैं कि उन्हें अपने अगले कोचिंग पद पर सफलता मिलेगी।

बरहाल्टर ने यूएसएमएनटी के मुख्य कोच के रूप में 74 मैचों में 44 जीत, 17 हार और 13 ड्रॉ का रिकॉर्ड बनाया और अपने कार्यकाल के दौरान आधिकारिक प्रतियोगिताओं में 29 जीत, 9 हार और 7 ड्रॉ का रिकॉर्ड बनाया, जिससे यूएसएमएनटी को 2022 विश्व कप क्वालीफिकेशन अभियान में सफलता मिली।

क्रॉकर ने कहा, हमारा तत्काल ध्यान एक ऐसे कोच को खोजने पर है जो 2026 विश्व कप की तैयारी जारी रखते हुए हमारी क्षमता को अधिकतम कर सके, और हमने अपनी खोज प्रक्रिया पहले ही शुरू कर दी है।

मुख्य कोच के रूप में बरहाल्टर का पहला कार्यकाल 2022 में उनके गलत आचरण की जांच के साथ समाप्त हुआ। वह इस पद पर चार साल से थे जब उन्होंने स्वीकार किया कि जब वे युवा थे, तब उन्होंने अपनी पत्नी को लात मारी थी।

2022 में, वह विश्व कप में अमेरिका को कोचिंग देने वाले पहले पूर्व राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ी बन गए, उन्होंने टूर्नामेंट में मैदान पर सबसे कम उम्र की टीम का नेतृत्व किया और ग्रुप बी में वेल्स और इंग्लैंड के खिलाफ ड्रॉ और ईरान के खिलाफ जीत के बाद पांच अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे, इससे पहले राउंड ऑफ 16 में नीदरलैंड से हार गए।

उनके मार्गदर्शन में, यूएसएमएनटी ने 2021 गोल्ड कप और दो कॉनकाकफ नेशंस लीग खिताब जीते।

हिन्दुस्थान समाचार

हिन्दुस्थान समाचार / सुनील दुबे

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story