राष्ट्रपति मुर्मू ने डूरंड कप की ट्रॉफियों का किया अनावरण, ट्रॉफी टूर को दिखाई हरी झंडी

WhatsApp Channel Join Now
राष्ट्रपति मुर्मू ने डूरंड कप की ट्रॉफियों का किया अनावरण, ट्रॉफी टूर को दिखाई हरी झंडी


नई दिल्ली, 10 जुलाई (हि.स.)। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को राष्ट्रपति भवन सांस्कृतिक केंद्र में आयोजित एक भव्य समारोह में प्रतिष्ठित डूरंड कप ट्रॉफियों का अनावरण किया और प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के 133वें संस्करण के लिए ट्रॉफी टूर को हरी झंडी दिखाई।

भारतीय खेल के लिए वास्तव में एक ऐतिहासिक अवसर था जब राष्ट्रपति एवं भारत की प्रथम नागरिक के साथ-साथ सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर ने एक बार फिर ऐतिहासिक टूर्नामेंट को अपनी सक्रिय भागीदारी द्वारा टूर्नामेंट को आशीर्वाद दिया।

यह परंपरा किसी और ने नहीं बल्कि भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने बहुत पहले शुरू की थी।

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि फुटबॉल दुनिया में सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है और जब पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ी हजारों लोगों के सामने खेलते हैं, तो खिलाड़ियों और दर्शकों का उत्साह कई गुना बढ़ जाता है। राष्ट्रपति ने डूरंड कप के 133वें संस्करण में भाग लेने वाले सभी खिलाड़ियों को भी शुभकामनाएं दीं।

इस महत्वपूर्ण अवसर पर लेफ्टिनेंट जनरल राम चंदर तिवारी, यूवाईएसएम, एवीएसएम, एसएम, जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पूर्वी कमान और टूर्नामेंट के संरक्षक ने कहा, “आज वास्तव में यह हम सभी के लिए एक बड़े सम्मान की बात और भारतीय फुटबॉल के लिए एक बड़ा अवसर है। मुझे नहीं लगता कि भारत में किसी भी खेल या टूर्नामेंट को राष्ट्रपति जी का यह सम्मान प्राप्त हुआ होगा जैसे आज डूरंड कप को हुआ है। राष्ट्रपति ने ट्राफियों का अनावरण किया एवं ट्रॉफी दौरे को हरी झंडी भी दिखायी। यह राष्ट्रपति का सशस्त्र बलों की परंपराओं और विरासत के प्रति गहरा सम्मान दर्शाता है। सभी की उच्चतम अपेक्षाओं को पूरा करने की जिम्मेदारी अब हम पर है और हम ऐसा करने के लिए आश्वस्त हैं। हम माननीय राष्ट्रपति जी को धन्यवाद देते हैं।”

उपस्थित अन्य प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों में भारतीय फुटबॉल के दिग्गज सुनील छेत्री, टीम के मालिक और अभिनेता जॉन अब्राहम शामिल थे।

डूरंड कप, भारत के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित फुटबॉल टूर्नामेंटों में से एक है। इसका 1888 से पुराना एक समृद्ध इतिहास है और यह देश के कुछ सबसे प्रतिभाशाली फुटबॉल खिलाड़ियों को खोजने का एक मंच रहा है।

इंडियन ऑयल डूरंड कप का 132वां संस्करण कोलकाता के मोहन बागान सुपर जाइंट (एमबीएसजी) फुटबॉल क्लब ने जीता था जिन्होंने फाइनल में अपने शहर के प्रतिद्वंद्वी ईस्ट बंगाल फुटबॉल क्लब (ईबीएफसी) को 1-0 से हराया था ।

133वां संस्करण 27 जुलाई को कोलकाता में शुरू होने वाला है, जिसमें कोकराझार (असम), शिलांग (मेघालय) और जमशेदपुर (झारखंड) भी इस साल 43 मैचों में से कई की मेजबानी करेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार / सुनील दुबे

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story