भारत फीफा विश्व कप 2026 क्वालीफिकेशन दौड़ से बाहर, कतर ने 2-1 से हराया

भारत फीफा विश्व कप 2026 क्वालीफिकेशन दौड़ से बाहर, कतर ने 2-1 से हराया
भारत फीफा विश्व कप 2026 क्वालीफिकेशन दौड़ से बाहर, कतर ने 2-1 से हराया


दोहा, 12 जून (हि.स.)। फीफा विश्व कप 2026 के लिए क्वालीफिकेशन में भारत का अभियान विवादास्पद तरीके से समाप्त हो गया, जब कतर ने मंगलवार रात दोहा के जसीम बिन हमद स्टेडियम में विश्व कप क्वालीफायर दूसरे दौर के ग्रुप ए मुकाबले में 2-1 से जीत हासिल की।

भारत ने खेल के 72वें मिनट तक बढ़त बनाए रखी, लेकिन कतर ने यूसुफ अयमन के विवादास्पद गोल की बदौलत बराबरी हासिल कर ली। बासम अल-रवी ने खेल के अंतिम मिनटों में एक और गोल करके अपनी टीम को 2-1 से जीत दिला दी और क्वालीफिकेशन की दौड़ में इगोर स्टिमक की टीम का सफर खत्म कर दिया।

कतर ने भारत के डिफेंसिव बॉक्स में शुरुआती बढ़त हासिल की, लेकिन राहुल भेके ने खतरे का अनुमान लगाया और कॉर्नर के लिए गेंद को क्लीयर किया। कॉर्नर किक के नज़दीक पोस्ट की ओर डिलीवर होने के बाद मोहियालदीन ने गेंद को फ्लिक किया लेकिन कप्तान गुरप्रीत ने उसे बचा लिया।

भारतीय टीम को गेंद पर कब्ज़ा बनाए रखने में संघर्ष करना पड़ा, खासकर मिडफ़ील्ड क्षेत्र में। गतिरोध को तोड़ने का कतर के लिए सुनहरा मौका 12वें मिनट में आया जब गौडा ने दाएं फ़्लैंक पर एक बेहतरीन टच बनाया और जय गुप्ता को दूर धकेल दिया। उन्होंने बॉक्स के अंदर अपना रास्ता बनाया और कटबैक पास हासिल किया। अलरावी ने पहली बार शॉट लिया लेकिन मेहताब सिंह ने शानदार बचाव कर कतर का यह प्रयास असफल कर दिया।

मैच के 37वें मिनट में लालियांज़ुआला छांगटे ने गोल कर भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी। पहले हॉफ की समाप्ति पर भारत 1-0 से आगे रहा।

दूसरे हाफ की शुरुआत में भारत ने मैदान पर थोड़ी लापरवाही बरती। हाफ की शुरुआत में ही उन्होंने दो बार गेंद खो दी, जिससे कतर को खेल को बराबर करने का मौका मिल गया। खेल खत्म होने में लगभग 20 मिनट बचे थे, लेकिन भारत ने अपनी बढ़त को बढ़ाने के बजाय उसे बचाने की कोशिश की।

कतर ने विवादास्पद गोल के बाद खेल को बराबर कर दिया। यूसुफ अयमन ने 75वें मिनट में नेट के पीछे से गोल मारा। गुरप्रीत द्वारा अयमन के हेडर को बचाए जाने के बाद भारतीय खिलाड़ियों को लगा कि गेंद खेल से बाहर चली गई है।

रेफरी की सीटी नहीं बजी और भारतीय खिलाड़ियों ने विरोध करना शुरू कर दिया। वीडियो असिस्टेंट रेफरी की अनुपस्थिति में रेफरी ने असिस्टेंट रेफरी से सलाह ली। गोल तो दे दिया गया लेकिन रीप्ले में साफ दिख रहा था कि गेंद खेल से बाहर चली गई थी।

भारत की रात तब और खराब हो गई जब 85वें मिनट में बासम अल-रवी ने गुरप्रीत को छकाते हुए गोल किया और कतर को 2-1 की बढ़त दिला दी। कतर ने अपनी बढ़त बनाए रखी और फीफा विश्व कप 2026 क्वालीफायर के तीसरे दौर में पहुंचने की भारत की उम्मीदों को खत्म कर दिया।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story