भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच नियुक्त हुए गौतम गंभीर

WhatsApp Channel Join Now
भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच नियुक्त हुए गौतम गंभीर


नई दिल्ली, 9 जुलाई (हि.स.)। भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर भारतीय पुरुष क्रिकेट के अगले मुख्य कोच होंगे। गंभीर, राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे, जिनका कार्यकाल टी20 विश्व कप 2024 के समापन पर समाप्त हो गया था। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) सचिव जय शाह ने मंगलवार को एक्स के माध्यम से यह घोषणा की।

बीसीसीआई ने पहले कहा था कि नए मुख्य कोच की नियुक्ति जुलाई से साढ़े तीन साल के कार्यकाल के लिए दिसंबर 2027 तक की जाएगी और वह तीनों प्रारूपों में टीम के प्रभारी होंगे।

बीसीसीआई ने इस पद के लिए उम्मीदवारों के लिए विज्ञापन दिया था और आवेदन की अंतिम तिथि 27 मई तय की थी, बोर्ड ने आईपीएल 2024 के दौरान गंभीर के साथ चर्चा की थी, जहां वह खिताब जीतने वाली टीम कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के मेंटर थे।

नवंबर 2023 में केकेआर में शामिल होने से पहले, गंभीर आईपीएल 2022 और 2023 के दौरान लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटर थे, जिससे उन्हें दोनों सीज़न में प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई करने में मदद मिली। अपने खेल करियर के अंत के बाद से ये उनकी एकमात्र कोचिंग भूमिकाएँ हैं।

अपने भारतीय करियर के दौरान, गंभीर ने 2007 टी20 विश्व कप और 2011 वनडे विश्व कप जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, दोनों टूर्नामेंट के फ़ाइनल में भारत के लिए शीर्ष स्कोरर रहे।

उन्होंने 2012 और 2014 में केकेआर को दो आईपीएल खिताब भी दिलाए।

उन्होंने आईपीएल 2024 के दौरान निर्णय लेने के लिए समय मांगा था, लेकिन सीज़न खत्म होने के बाद उन्होंने 1 जून को अबू धाबी में एक कार्यक्रम में भारत को कोचिंग देने की इच्छा व्यक्त की थी।

42 वर्षीय गंभीर द्रविड़ की जगह लेने के लिए सबसे आगे चल रहे थे, खासकर तब जब उनके पूर्व भारतीय साथी वीवीएस लक्ष्मण ने बीसीसीआई से कहा कि उन्हें इस पद में कोई दिलचस्पी नहीं है। लक्ष्मण वर्तमान में बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में क्रिकेट के निदेशक हैं, और जिम्बाब्वे में चल रही पांच मैचों की टी20आई श्रृंखला के दौरान अंतरिम आधार पर भारत को कोचिंग दे रहे हैं।

द्रविड़ ने नवंबर 2021 में टी20 विश्व कप के बाद 2023 वनडे विश्व कप तक दो साल के लिए रवि शास्त्री से पदभार संभाला। इसके बाद उन्होंने टी20 विश्व कप 2024 के अंत तक अपने कार्यकाल को बढ़ाने के बीसीसीआई के अनुरोध पर सहमति व्यक्त की और भारत को 2013 के बाद से अपनी पहली आईसीसी ट्रॉफी उठाने में मदद की।

हिन्दुस्थान समाचार / सुनील दुबे

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story