फेडरेशन कप: नीरज चोपड़ा ने स्वर्ण के साथ राष्ट्रीय प्रतियोगिता में की वापसी

फेडरेशन कप: नीरज चोपड़ा ने स्वर्ण के साथ राष्ट्रीय प्रतियोगिता में की वापसी
फेडरेशन कप: नीरज चोपड़ा ने स्वर्ण के साथ राष्ट्रीय प्रतियोगिता में की वापसी


एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता किशोर जेना ने निराश किया

भुवनेश्वर, 16 मई (हि.स.)। ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और विश्व चैंपियन नीरज चोपड़ा ने बुधवार रात चल रहे फेडरेशन कप में पुरुषों की भाला फेंक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल किया।

चोपड़ा ने 82.27 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता। एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदक विजेता डीपी मनु ने 82.06 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। उत्तम पाटिल ने 78.39 मीटर के थ्रो के साथ कांस्य पदक जीता।

हालांकि एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता किशोर जेना पोडियम स्थान हासिल नहीं कर सके।

नीरज ने फाइनल में 82 मीटर थ्रो के साथ शुरुआत की। हालाँकि, डीपी ने अपने पहले प्रयास में 82.06 मीटर के थ्रो के साथ बढ़त बना ली।

ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता का दूसरा प्रयास फाउल साबित हुआ, हालांकि तीसरे प्रयास में उन्होंने 81.29 मीटर थ्रो के साथ अच्छी वापसी की। हालांकि डीपी मनु अभी भी बढ़त बनाए हुए थे।

नीरज ने अपने चौथे प्रयास में 82.27 मीटर की दूरी तक थ्रो कर बढ़त ले ली। मनु अपनी बढ़त वापस हासिल नहीं कर सके और चौथे प्रयास में उन्होंने 81.47 मीटर थ्रो किया और अगले दो प्रयासों में फाउल कर गए। नीरज ने अपने आखिरी दो थ्रो का प्रयास नहीं करने का फैसला किया और शीर्ष पुरस्कार हासिल किया।

हालाँकि, जेना इस दौरान पोडियम स्थान के लिए दावेदारी में भी नहीं थीं, उन्होंने एक फाउल और 75.49 मीटर का थ्रो दर्ज किया, फिर दो और फाउल और फिर क्रमशः 73.79 मीटर और 75.25 मीटर का थ्रो दर्ज किया।

उत्तम ने 75.55 मीटर के थ्रो के साथ शुरुआत की और पांचवें राउंड के बाद तीसरे नंबर पर पोडियम स्थान हासिल किया।

नीरज 2024 आउटडोर एथलेटिक्स सीज़न की अपनी दूसरी प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। उन्होंने पिछले सप्ताह दोहा डायमंड लीग में अपने सीज़न की शुरुआत की और 88.36 मीटर के थ्रो के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

यह 2021 में टोक्यो ओलंपिक के बाद राष्ट्रीय स्तर के आयोजन में उनकी पहली उपस्थिति का भी प्रतीक है। इससे पहले राष्ट्रीय आयोजन में उनकी पिछली उपस्थिति मार्च में 2021 फेडरेशन कप थी। उन्होंने तब 87.80 मीटर थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता था।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story