नए प्रारूप में खेला जाएगा टी20 विश्व कप 2024

नए प्रारूप में खेला जाएगा टी20 विश्व कप 2024


नई दिल्ली, 22 नवंबर (हि.स.)। टी20 विश्व कप 2024 एक अलग प्रारूप में खेला जाएगा जिसमें 20 भाग लेने वाले देशों को प्रत्येक पांच टीमों के चार समूहों में विभाजित किया जाएगा और पहले दौर के बाद सुपर आठ चरण होगा।

2021 और 2022 संस्करणों में, पहले दौर के बाद सुपर 12 था, लेकिन अगले टूर्नामेंट में, चार समूहों में से प्रत्येक की शीर्ष दो टीमें सुपर आठ चरण में आगे बढ़ेंगी, जहां उन्हें आगे दो समूहों में चार-चार में विभाजित किया जाएगा। फिर, दो सुपर आठ समूहों में से प्रत्येक में शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी, जिसके बाद फाइनल होगा।

वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका में खेले जाने वाले टूर्नामेंट के अगले संस्करण में 12 टीमों ने पहले ही अपना स्थान सुरक्षित कर लिया है। मेजबान के रूप में, वेस्टइंडीज और यूएसए पहले दो स्थान पर हैं।

ऑस्ट्रेलिया में हाल ही में आयोजित टी20 विश्व कप में शीर्ष आठ टीमों (प्रत्येक सुपर 12 समूह में शीर्ष चार), जिसमें मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड और उपविजेता पाकिस्तान शामिल हैं, ने पहले ही 2024 टूर्नामेंट के लिए अफगानिस्तान और बांग्लादेश के साथ स्थान हासिल कर लिया है। आईसीसी पुरुषों की टी-20 रैंकिंग में सर्वश्रेष्ठ टीमें, अपना स्थान भी सुरक्षित कर रही हैं।

आईसीसी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, 2024 टूर्नामेंट के लिए अंतिम आठ स्थानों का फैसला रिजनल क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट के जरिए जाएगा,जबकि दक्षिण अफ्रीका ने अपने शीर्ष आठ फिनिश के आधार पर 2024 की योग्यता का दावा किया, जिम्बाब्वे अभियान की मजबूत शुरुआत को भुनाने में असमर्थ था, सुपर 12 समूह में अंतिम स्थान पर रहने के कारण जिम्बाब्वे को रिजनल क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट में वापस भेजा गया। .

अफ्रीका, एशिया और यूरोप में दो क्वालिफिकेशन स्पॉट होंगे, जिसमें अमेरिका और पूर्वी-एशिया प्रशांत दोनों क्षेत्रों के लिए एक स्थान होगा।

टी 20 विश्व कप के पिछले दो संस्करणों में, पहले दौर में चार टीमों के दो समूह शामिल थे, जिसमें क्वालीफाइंग चरण के माध्यम से इस आयोजन में प्रवेश करने वाले देश और पिछले टूर्नामेंट में नौवें और 12 वें स्थान के बीच समाप्त होने वाली टीमें शामिल थीं।

पहले दौर में प्रत्येक समूह के शीर्ष दो पक्ष फिर उन आठ टीमों में शामिल हो गए जो पहले ही सुपर 12 चरण के लिए क्वालीफाई कर चुकी थीं।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story