आईटीटीएफ रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ 33वें स्थान पर पहुंची मनिका बत्रा



नई दिल्ली, 26 जनवरी (हि.स.)। अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (आईटीटीएफ) द्वारा जारी ताजा वैश्विक रैंकिंग में भारत की स्टार टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा ने महिला एकल वर्ग में तीन स्थानों की छलांग लगाते हुए करियर की सर्वश्रेष्ठ 33वीं रैंकिंग हासिल की।

पिछले हफ्ते डब्ल्यूटीटी कंटेंडर दोहा में मनिका बत्रा के शानदार प्रदर्शन के बाद उन्हें रैंकिंग में बढ़त मिली है। मनिका ने इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी।

मनिका बत्रा ने नवंबर में एशियाई कप में भारत के लिए ऐतिहासिक पदक जीता था। टूर्नामेंट में उन्होंने जापान की विश्व नंबर 6 हिना हयाता और चीन की विश्व नंबर 7 चेन जिंगटोंग को हराया था।

मनिका महाद्वीपीय प्रतियोगिता में पदक जीतने वाली सिर्फ दूसरी भारतीय बनीं। उनसे पहले चेतन बाबर ने 2000 में कांस्य पदक और 1997 में रजत पदक जीता था।

टोक्यो 2020 महिला एकल में रजत पदक जीतने वाली सून यिंगशा ने रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया। वहीं,टोक्यो 2020 महिला एकल चैंपियन चेन मेंग दूसरे स्थान पर हैं।

मनिका बत्रा के लिए पिछले वर्ष से एशियाई कप जीत के बावजूद एक चुनौतीपूर्ण सीजन था। वह केवल एक प्रतियोगिता के सेमीफाइनल और 2022 राष्ट्रमंडल खेलों सहित दो अन्य के क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी।

हालांकि, मनिका बत्रा और उनके साथी साथियान गुनाशेखरन का मिक्स्ड डबल्स में एक सफल सीजन था, यह जोड़ी दो प्रतियोगिताओं (डब्ल्यूटीटी कंटेंडर दोहा और डब्ल्यूटीटी कंटेंडर नोवा गोरिका) के फाइनल में पहुंची थी।

नवीनतम मिश्रित युगल रैंकिंग में, मनिका और साथियान की टीम एक पायदान गिरकर छठे स्थान पर आ गई।

इस बीच, राष्ट्रीय चैंपियन शरथ कमल एक पायदान ऊपर 46वें स्थान पर पहुंच गईं, जबकि जी साथियान एक स्थान गिरकर 40वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story