भारत सरकार ने रैंकिंग सीरीज जाग्रेब ओपन के लिए पहलवानों के भागीदारी को दी मंजूरी



नई दिल्ली, 26 जनवरी (हि.स.)। भारत सरकार ने 1 से 5 फरवरी 2023 तक क्रोएशिया में आयोजित पहली रैंकिंग सीरीज जाग्रेब ओपन ग्रैंड प्रिक्स टूर्नामेंट में भारतीय पुरुष और महिला पहलवानों के भागीदारी को मंजूरी दे दी है।

घोषणा में यह भी कहा गया है कि सरकार टूर्नामेंट के लिए क्रोएशिया जाने वाले पहलवानों का पूरा खर्च वहन करेगी।

पहलवानों का चयन केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा गठित भारतीय कुश्ती महासंघ के लिए निरीक्षण समिति द्वारा किया गया है। प्रतियोगिता के लिए कुल 12 महिला पहलवान, 11 ग्रीको-रोमन पहलवान और 13 पुरुष फ्रीस्टाइल पहलवानों का चयन किया गया है।

कुछ प्रमुख पहलवान जिन्हें रैंकिंग श्रृंखला में भाग लेने के लिए मंजूरी दी गई है, उनमें टोक्यो ओलंपियन रवि कुमार दहिया, बजरंग पुनिया, विनेश फोगट, अंशु मलिक और दीपक पुनिया शामिल हैं।

बता दें कि इससे पहले भारत के दिग्गज पहलवानों साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया, विनेश फोगट और सरिता मोर ने मंगलवार को ओवरसाइट कमेटी के गठन से पहले परामर्श नहीं किए जाने पर निराशा व्यक्त की और कहा कि उन्हें आश्वासन दिया गया था कि गठन से पहले उनसे सलाह ली जाएगी।

गौरतलब है कि केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय ने सोमवार को घोषणा की थी कि भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) और उसके प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए निरीक्षण समिति का गठन किया गया है। महान मुक्केबाज और ओलंपिक पदक विजेता मैरी कॉम पांच सदस्यीय निगरानी समिति की प्रमुख होंगी।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुनील

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story