विश्व अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट बनीं रूपल चौधरी

विश्व अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट बनीं रूपल चौधरी
विश्व अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट बनीं रूपल चौधरी नई दिल्ली, 5 अगस्त (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के एक किसान की बेटी रूपल चौधरी ने दो पदक जीतकर इतिहास रच दिया, क्योंकि गुरुवार को कोलंबिया के कैली में विश्व अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट बन गईं।

टीम के साथी प्रिया मोहन, भरत श्रीधर और कपिल के साथ मंगलवार को 4गुण400 मिश्रित रिले में रजत पदक हासिल करने के बाद, 17 वर्षीय रूपल ने महिलाओं की 400 मीटर में 51.85 के साथ कांस्य पदक जीता, एक व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ जिसमें उन्होंने दो दिनों में दो बार पदक अपने नाम किए।

जानकारी के अनुसार ग्रेट ब्रिटेन की येमी मैरी जॉन ने 51.50 सेकेंड के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ के साथ स्वर्ण पदक जीता, जबकि केन्या की दमारिस मुटुंगा ने 400 मीटर दौड़ में 51.71 सेकेंड के साथ रजत पदक जीता। 17 वर्षीय रूपल चौधरी ने जून में निर्धारित 52.48 के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ के साथ विश्व एथलेटिक्स अंडर20 चैंपियनशिप 2022 में प्रवेश किया।

रूपल चौधरी फिनलैंड में 2018 सीजन में हिमा दास के स्वर्ण पदक के बाद महिलाओं की 400 मीटर में पदक जीतने वाली दूसरी भारतीय हैं। ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा पोलैंड में ब्यडगोस्जकज 2016 में विश्व एथलेटिक्स अंडर20 खिताब जीतने वाले पहले भारतीय थे।

--आईएएनएस

आरजे/आरएचए

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story