पैरा-पॉवरलिफ्टर सुधीर ने पुरुषों के हैवीवेट में खेलों का रिकॉर्ड बनाकर जीता स्वर्ण पदक

पैरा-पॉवरलिफ्टर सुधीर ने पुरुषों के हैवीवेट में खेलों का रिकॉर्ड बनाकर जीता स्वर्ण पदक
पैरा-पॉवरलिफ्टर सुधीर ने पुरुषों के हैवीवेट में खेलों का रिकॉर्ड बनाकर जीता स्वर्ण पदक बमिर्ंघम, 5 अगस्त (आईएएनएस)। भारतीय पैरा-पॉवरलिफ्टर सुधीर सिंह ने यहां राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुषों के हैवीवेट वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।

सुधीर 214 किग्रा के सर्वश्रेष्ठ भारोत्तोलन के साथ 2022 के लिए विश्व पैरा पॉवरलिफ्टिंग की आधिकारिक विश्व रैंकिंग में विश्व में तीसरे स्थान पर हैं, राष्ट्रमंडल खेलों के रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीतने के लिए 212 किग्रा की शीर्ष लिफ्ट के साथ आए।

यह बमिर्ंघम 2022 में पैरा-स्पोर्ट्स में भारत का पहला पदक है।

सुधीर ने 208 किग्रा भार उठाकर शुरूआत की , जिसे उन्होंने 212 किग्रा तक बढ़ाया। 27 वर्षीय ने गुरुवार शाम को 217 भार उठाने का प्रयास करके अपने सीजन के सर्वश्रेष्ठ 214 किग्रा में सुधार करने का प्रयास किया, लेकिन सफलतापूर्वक लिफ्ट को पूरा नहीं कर सके। इस प्रकार, सुधीर सिंह को 212 की सर्वश्रेष्ठ लिफ्ट से संतोष करना पड़ा, जिससे उन्हें 134.5 अंक और स्वर्ण पदक मिला।

नाइजीरिया के क्रिश्चियन केचुकवु ओबिचुकु ने 197 किग्रा के सर्वश्रेष्ठ भारोत्तोलन के साथ रजत पदक प्राप्त किया, जिससे उन्हें 88 किग्रा भार वर्ग में अपने भारतीय प्रतिद्वंद्वी की तुलना में उनके शरीर के कम वजन को देखते हुए 130.8 अंक प्राप्त हुए।

स्कॉटलैंड के मिकी यूल ने 192 किग्रा और 130.9 अंकों की सर्वश्रेष्ठ लिफ्ट के साथ कांस्य पदक जीता।

हालांकि, सुधीर ने खेलों में सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया और इस तरह राष्ट्रमंडल खेलों का रिकॉर्ड बनाया।

सुधीर ने स्वर्ण पदक जीतने के बाद कहा, मैंने बिल्कुल सोचा था कि मैं स्वर्ण जीतूंगा। मेरी तैयारी बहुत अच्छी थी और मैं इसके लिए बमिर्ंघम को धन्यवाद देता हूं। तैयारी अच्छी थी, मौसम अच्छा था और भीड़ शानदार थी। मेरा अगला लक्ष्य एशियाई खेल है और फिर पेरिस ओलंपिक 2024 में शानदार प्रदर्शन करने का है।

--आईएएनएस

एचएमए/आरएचए

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story