विश्व धरोहर समिति के 46वें सत्र की बैठक 21 जुलाई से, दिल्ली करेगा मेजबानी

विश्व धरोहर समिति के 46वें सत्र की बैठक 21 जुलाई से, दिल्ली करेगा मेजबानी
विश्व धरोहर समिति के 46वें सत्र की बैठक 21 जुलाई से, दिल्ली करेगा मेजबानी


नई दिल्ली, 06 जुलाई (हि.स.)। विश्व धरोहर समिति की 46वें सत्र की बैठक 21 जुलाई से नई दिल्ली में आयोजित होने जा रही है। यह बैठक 31 जुलाई तक चलेगी। इस महत्वपूर्ण बैठक से पहले मंत्रालय ने पीएआरआई (भारत की सार्वजनिक कला) परियोजना की शुरुआत की है। राष्ट्रीय आधुनिक कला गैलरी के सहयोग से ललित कला अकादमी द्वारा शुरू की गई इस पहल के लिए देशभर से 100 कलाकार बुलाए गए हैं। विभिन्न लोक कला और समकालीन कला परंपराओं का प्रतिनिधित्व करने वाले कलाकारों ने दिल्ली के प्रमुख स्थानों पर पेंटिग्स करना शुरू भी कर दिया है।

संस्कृति मंत्रालय के मुताबिक कलाकार आगामी कार्यक्रम के लिए सार्वजनिक स्थानों के सौंदर्यीकरण के लिए राष्ट्रीय राजधानी में विभिन्न स्थलों पर काम कर रहे हैं। इनका उत्साह बढ़ाने के लिए लोग भी इस उत्सव में शामिल हो सकते हैं। मंत्रालय ने इन कलाकारों द्वारा बनाई गई कलाकृतियां और चित्रकला के साथ सेल्फी लेकर सोशल मीडिया में पोस्ट करने का आह्वान किया है।

सौंदर्यीकरण परियोजना के तहत पारंपरिक कला रूपों के साथ-साथ मूर्तियां, भित्ति चित्र और प्रतिष्ठान बनाए गए हैं। इस कार्यक्रम में महिला कलाकारों ने भी बड़ी संख्या में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया है। इस परियोजना का उद्देश्य हमारी राष्ट्रीय राजधानी की समृद्ध ऐतिहासिक विरासत में भव्यता जोड़ते हुए दिल्ली के सौंदर्य और सांस्कृतिक दृष्टिकोण को ऊपर उठाने के लिए एक मंच प्रदान करना है।

हिन्दुस्थान समाचार/विजयलक्ष्मी/आकाश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story