बालों की समस्याओं को करना चाहते हैं छूमंतर, आजमाए घर पर बने ये 6 शैम्पू

m

हर महिला की चाह होती हैं कि उसके बाल लंबे, घने, काले और सिल्की हो ताकि उनकी पर्सनैलिटी में चार-चांद लग जाए। हांलाकि आजकल के समय में बढ़ते प्रदूषण और पोषण ना मिल पाने की वजह से बाल फ्रिजी, रूखे या बेजान होने लगते हैं और इन्हें मैनेज करना काफी मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी इस तरह की समस्याओं से परेशान हैं तो आपको अपने बालों की खास देखभाल करने की जरूरत होती हैं। कई महिलाएं इसके लिए बाजार में मौजूद महंगे से महंगे शैम्पू का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन उसके बावजूद भी सफलता नहीं मिलती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे प्रभावी शैम्पू की जानकारी लेकर आए हैं जिन्हें आसानी से सस्ते में घर पर ही बनाया जा सकता हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में...

m
नारियल दूध से बना शैम्पू

फ्रिजी बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए आप नारियल के दूध से घर पर ही शैंपू बना सकते हैं। इसके लिए आप आधा कप नारियल का दूध लें, इसमें आधा चम्मच विटामिन ई ऑयल मिलाएं। इसके बाद आधा कप लिक्विड साबुन डाल दें। सभी को अच्छी तरह से मिला लें और किसी बोतल या जार में डाल दें। अब आप इस शैंपू को अपने रूखे और बेजान बालों पर अप्लाई कर सकते हैं। इस शैंपू को लगभग 15 दिनों तक स्टोर किया जा सकता है। अगर आपके बाल नॉर्मल है, तो भी आप इस शैंपू को लगा सकते हैं। आप इसमें विटामिन ई ऑयल के बजाय रोजमेरी, कैमोमाइल या लैवेंडर ऑयल मिला सकते हैं। वही अगर बाल ड्राय हैं, तो जोजोबा ऑयल फायदेमंद हो सकता है।

m
आंवले से बना शैम्पू

इस होममेड हर्बल शैम्पू से आपके बालों का टूटना-झड़ना तो बंद होगा ही। साथ ही बाल नेचुरल तरीके से काले और घने भी होने लगेंगे। इतना ही नहीं बालों की शाइनिंग बढ़ाने में भी ये शैम्पू आपकी मदद करेगा। इस शैम्पू के इस्तेमाल से डैंड्रफ की दिक्कत से भी आपको निजात मिल जाएगी। इस हर्बल शैम्पू बनाने के लिए आप सबसे पहले 100 ग्राम आंवला, 100 ग्राम रीठा, 100 ग्राम शिकाकाई और 50 ग्राम मेथी दाना को साफ़ पानी से धो लें। फिर इनको एक साथ रात भर के लिए दो गिलास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इन सबको अच्छी तरह से हाथों से मसल लें और इनको पकाने के लिए किसी पैन में गैस पर रखें। ध्यान रहे कि गैस की फ्लेम इस दौरान धीमी ही रखनी है। जब इसका पानी दो गिलास से एक गिलास रह जाये, तो गैस को बंद कर दें और इसको ठंडा होने दें। जब ये अच्छी तरह से ठंडा हो जाये तो इसको किसी दूसरे बर्तन में छान लें और फिर किसी शीशी में भरकर रख दें। होममेड हर्बल शैम्पू तैयार है।

m

एलोवेरा से बना शैम्पू

एलोवेरा का इस्तेमाल त्वचा के साथ ही बालों के लिए भी किया जा सकता है। बालों को मुलायम बनाने के लिए एलोवेरा पल्प को बालों पर लगाया जाता है। लेकिन आप फ्रिजी बालों की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा का शैंपू भी लगा सकते हैं। इसके लिए आप आधा कप एलोवेरा जेल लें, इसमें कोई लिक्विड साबुन, ग्लिसरीन और आधा छोटा चम्मच विटामिन ई ऑयल की डालें। एलोवेरा शैंपू के इस्तेमाल से बालों को मुलायम, लंबा और घना बनाया जा सकता है। अगर आप बाल धोने के लिए घर पर बने इस एलोवेरा शैंपू का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे बाल हमेशा खूबसूरत बने रहेंगे। साथ ही बालों में नमी भी बनी रहेगी। एलोवेरा बालों को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है।

m

शहद से बना शैम्पू

शहद आपकी हेल्थ और स्किन के लिए ही नहीं बल्कि आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है। जी हां शहद में प्राकृतिक नमी होती है जो आपके बालों को नमीयुक्त और हाइड्रेटेड रखता है। शहद बालों के घुंघरालेपन को कम करता है और बालों को अच्छे से मैनेज करता है। बालों को सॉफ्ट बनाता है जिससे वह सिल्की और स्मूथ दिखते है। इसका शैम्पू बनाने के लिए एक बाउल में ½ कप पानी और 1 कप लिक्विड कास्टाइल सोप मिलाएं। फिर इसमें 1 बड़ा चम्मच शहद और अपने पसंदीदा आवश्यक तेल की कुछ बूंदों में मिलाएं। इसे धीरे-धीरे मिलाएं और एक पंप की बोतल में डालें। इसे हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।

m

जोजोबा ऑयल से बना शैम्पू

अगर आपके बाल फ्रिजी या रूखे हैं, तो आप जोजोबा ऑयल शैंपू भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं। साथ ही जोजोबा ऑयल शैंपू फ्रिजी बालों को मैनेज करने में मदद करता है। जब आप जोजोबा ऑयल शैंपू लगाते हैं, तो उसके बाद बालों को अच्छी तरह से सुलझाया जा सकता है। इस शैंपू को आसानी से घर पर ही बनाया जा सकता है। इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच माइल्ड शैंपू लें। इसमें एक बड़ा चम्मच ग्लिसरीन, आधा चम्मच जोजोबा ऑयल, आधा चम्मच नारियल का तेल और आधा कप डिस्टिल्ड वॉटर लें। इस सभी को अच्छी तरह से मिलाएं और एक जार में स्टोर कर लें। इस शैंपू में झाग नहीं होता है, लेकिन यह बालों को अच्छी तरह से साफ करने में मदद करता है। बालों के लिए जोजोबा ऑयल काफी फायदेमंद होता है।

m

नीम से बना शैम्पू

एक औषधी होने की वजह से नीम हर तरह से फ़ायदेमंद होता है। इससे सिर में खुलजी नहीं होती और काफ़ हद की डैंड्रफ भी नहीं होता। इसे बनाने के लिए 2 कप सूखकर पीसी हुई नीम की पत्तियां, 1/2 किलो बेसन, 1/2 किलो शिकाकाई पाउडर व 125 ग्राम चंदन पाउडर को मिलाकर एयरटाइट बर्तन में स्टोर कर लें। जब भी बाल धोना हो, तो एक कप पानी में 2 चम्मच पाउडर भिगोकर यूज़ करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story