नारायण राणे कल ग्रेटर नोएडा में एमएसएमई प्रौद्योगिकी केंद्र का उद्घाटन करेंगे

नारायण राणे कल ग्रेटर नोएडा में एमएसएमई प्रौद्योगिकी केंद्र का उद्घाटन करेंगे
नारायण राणे कल ग्रेटर नोएडा में एमएसएमई प्रौद्योगिकी केंद्र का उद्घाटन करेंगे


नई दिल्ली, 13 फ़रवरी (हि.स.)। केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नारायण राणे बुधवार को ग्रेटर नोएडा में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) प्रौद्योगिकी केंद्र का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर एमएसएमई, खादी, ग्रामोद्योग, रेशम उद्योग, हथकरघा और कपड़ा मंत्री राकेश सचान भी उपस्थित रहेंगे।

एक सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक नारायण राणे कानपुर (उत्तर प्रदेश), बद्दी (हिमाचल प्रदेश) और इंफाल (मणिपुर) में तीन प्रौद्योगिकी केंद्रों का वर्चुअली उद्घाटन करेंगे। वह करीमनगर और भवानीपटना (ओडिशा) में दो विस्तार केंद्रों का भी वर्चुअली उद्घाटन करेंगे।

इस अवसर पर देहरादून (उत्तराखंड) में डीसी (एमएसएमई) के विकास और सुविधा कार्यालय और लद्दाख में विकास और सुविधा कार्यालय (न्यूक्लियस सेंटर) का भी रिमोट से उद्घाटन किया जा रहा है। यहां पर एक प्रदर्शनी भी आयोजित की जा रही है, जहां एमएसएमई विभिन्न क्षेत्रों के तहत अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे। खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) और वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीओआईआर) बोर्ड के स्टॉलों के अलावा उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के विशेष ओडीओपी उत्पादों के स्टॉल भी लगाए जा रहे हैं। इनक्यूबेटरों, महिला उद्यमियों और एससी व एसटी उद्यमियों को कई स्टॉल आवंटित किए गए हैं।

इस अवसर पर 100 महिला उद्यमियों को एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना के तहत टूलकिट भी वितरित किये जायेंगे। पीएम विश्वकर्मा योजना 17 सितंबर, 2023 को प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। यह एक समग्र योजना है, जो 18 व्यवसायों से संबंधित कारीगरों और शिल्पकारों को शुरू से अंत तक सहायता प्रदान करती है। योजना के तहत 11 फरवरी, 2024 तक कुल 4 लाख 10 हजार 464 आवेदन सफलतापूर्वक पंजीकृत किए गए हैं। योजना के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए योजना के अंतर्गत शामिल ट्रेड के संबंध में अनुभव केंद्र को भी प्रदर्शनी में रखा गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/बिरंचि सिंह/दधिबल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story