उत्तराखंड : गर्म रहेगा मई का तीसरा सप्ताह, गर्मी का प्रकोप छुड़ाएगी पसीने

उत्तराखंड : गर्म रहेगा मई का तीसरा सप्ताह, गर्मी का प्रकोप छुड़ाएगी पसीने
उत्तराखंड : गर्म रहेगा मई का तीसरा सप्ताह, गर्मी का प्रकोप छुड़ाएगी पसीने


- 18 मई तक गर्मी से नहीं मिलेगी निजात, शुष्क रहेगा मौसम

देहरादून, 15 मई (हि.स.)। उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्र में बरसात ने जहां गर्मी से लोगों को राहत दी है वहीं लोगों को गर्म कपड़े भी निकालने पड़े हैं। मई का दूसरा सप्ताह उत्तराखंड के लिए राहत भरा रहा तो वहीं तीसरा सप्ताह शुष्क रहने से गर्म रहेगा। ऐसे में गर्मी लोगों को खूब पसीने छुड़ाएगी। मौसम विभाग ने उत्तराखंड राज्य में 18 मई तक मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले चार से पांच दिनों तक पूरे प्रदेशभर में मौसम साफ रहने की उम्मीद है। साथ ही तापमान सामान्य से ऊपर रहने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया है कि राज्य के कुछ जनपदों में बरसात हो सकती है। मौसम विभाग ने उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बोश्वर जनपद में 17 मई से 18 मई तक बरसात होने की संभावना जताई है। जबकि राज्य के शेष जनपदों में मौसम शुष्क रहेगा। इससे इन क्षेत्रों में तेज हवाओं के चलते गर्मी का प्रकोप बढ़ सकता है। मौसम विभाग ने मैदानी क्षेत्र में झोंकेदार हवाएं चलने की भी संभावना जताई है।

उत्तराखंड में तापमान सामान्य से अधिक रहने के आसार, वनाग्नि की घटनाओं पर रखें नजर-

मौसम विभाग के निदेशक ने कहा है कि आगामी चार से पांच दिनों की अगर बात करें तो पहाड़ से लेकर मैदान तक मौसम सामान्य बना रहेगा। साथ ही प्रदेशभर में तापमान सामान्य से ऊपर रहने का अंदेशा है। विक्रम सिंह ने कहा है कि तापमान बढ़ने के साथ शासन-प्रशासन को वनाग्नि की घटनाओं पर भी बारीकी से नजर रखने की जरूरत है, ताकि बढ़ते तापमान के साथ वनाग्नि की घटनाएं प्रदेश में फिर विकराल रूप न ले सकें। हालांकि 20 मई से एकबार फिर मौसम करवट ले सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/रामानुज

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story