मानसून के दौरान मसालदानी की ऐसे करें केयर, मसालों में नहीं लगेंगे कीड़े

m

मानसून के मौसम में घरों में कई परेशानियां बढ़ जाती हैं। यहां तक कि रोज इस्तेमाल होने वाले मसालों में भी सीलन की समस्या देखने को मिलती है। दरअसल, नमी के कारण मसालदानी के मसाले खराब होने लगते हैं। ऐसे में अगर आप इन मसालों का इस्तेमाल खाने में करते हैं, तो इससे सेहत को भी कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। आइए आज हम आपको बार‍िश के मौसम में मसालों को स्टोर करने और इसे कीड़े लगनेसे बचाने के तरीके बताते हैं।

m

पुराने मसाले को फेंक दें
अक्सर मन में ये सवाल रहता है कि मसालों को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें? अगर आपने मसालदानी में काफी समय से मसाले रखे हुए हैं, तो यह खराब होने लगता है। बरसात के दिनों में पुराने मसाले बहुत जल्दी खराब होने लगते हैं। इसमें कीड़े लगकर जाले बना सकते हैं। इसलिए सबसे पहले तो मसालदानी में लंबे समय से रखे मसालों को निकाल कर फेंक दें।

मसालों में नमक डालें
अगर आपके मसालदानी में रखे मसाले लंबे समय से नहीं रखे हैं, फिर भी इसमें ढेले की तरह बन जा रहे हैं, तो ऐसे में आपको मसालों को नमी से बचाने की जरूरत हैं। इसके लिए आप मसालों में थोड़ी नमक डाल सकते हैं। साथ ही, अगर संभव हो तो साबुत मसाले का इस्तेमाल करें। यह पीसे हुए के अपेक्षा ज्यादा दिन तक चलने वाले होते हैं।

m
मसालदानी को साफ करते रहें
मानसून के समय हर चीज की साफ-सफाई की जरूरत होती है। अगर मसालदानी में मसाले रखना है, तो इसे साफ करके ही रखें। मसाले वाले डिब्बे को हफ्ते में साफ करते रहना भी जरूरी है। साथ ही, इस बात का भी हमेशा ध्यान रखें की इन मसालों को कभी भी गीले हाथों से न छुएं।

एक ही बार में बहुत ज्यादा मसाले न पिसवाएं
मानसून सीजन में एक ही बार में बहुत ज्यादा मसाले पिसवाकर रखने की गलती न करें। इसके लिए हमेशा साबुत मसाले रखें और थोड़े-थोड़े मसाले पीस कर मसालदानी में रखें। साथ ही, साबुत मसालों को हमेशा छोटे जार में ही स्टोर करें। इससे उनका स्वाद और खुशबू दोनों बरकरार रहेगा।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story