लाइट हाउस पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए योजनाओं को दिया जा रहा है आकार : सर्बानंद सोनोवाल

WhatsApp Channel Join Now
लाइट हाउस पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए योजनाओं को दिया जा रहा है आकार : सर्बानंद सोनोवाल


नई दिल्ली, 11 जुलाई (हि.स.)। केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने गुरूवार को केरल के विझनजाम में लाइट हाउस पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए आयाेजित एक बैठक की अध्यक्षता की। इस माैके पर सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि बैठक का उद्देश्य लाइट हाउस की अद्वितीय पर्यटन क्षमता को प्रदर्शित करना और उनके ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और दर्शनीय मूल्य पर जोर देना था। यह सरकारी निकायों, पर्यटन एजेंसियों, स्थानीय समुदायों और निजी क्षेत्र के हितधारकों के बीच सहयोग और साझेदारी को बढ़ावा देने का आकांक्षी है।

सोनोवाल ने आगे कहा कि भारत अपनी भौगोलिक विविधता के साथ संस्कृतिक, सामाजिक लोकाचार और इतिहास के हमारे गतिशील समुच्चय को प्रदर्शित करने का महत्त्वपूर्ण अवसर लेकर आया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गतिशील नेतृत्व में केंद्र सरकार ने पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित और प्रचारित करके समृद्ध समुद्री विरासत के प्रतीक के रूप में प्रकाश स्तंभों की महिमा प्रकट करने का फैसला किया है। यहां पर नई सुविधाओं के जुड़ने से आने वाले हर माह 15,000 से अधिक पर्यटकाें की पहुंचने की संभावना है।

सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि भारत में लाइट हाउस पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए योजनाओं को दिया जा रहा है । दीप स्तम्भ और दीप पोत महानिदेशालय द्वारा आयोजित इस सम्मेलन का विझनजाम में नया साउंड एंड लाइट शो और साथ ही पर्यटकों के लिए अन्य सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए खासकर वृद्धजनों और दिव्यांगजनों के लिए विकसित किया जाएगा। दीप स्तम्भ और दीप पोत महानिदेशालय पूरे भारत में लाइटहाउस पर्यटन को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रहा है। इस पहल का उद्देश्य विरासत और समुद्री संग्रहालयों के विकास सहित वैकल्पिक उपयोगों के लिए मौजूदा लाइट हाउस सुविधाओं को पुनर्जीवित करना है।

हिन्दुस्थान समाचार

हिन्दुस्थान समाचार / बिरंचि सिंह / जितेन्द्र तिवारी

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story