साहित्यकार रामदरश मिश्र जन्मशताब्दी समारोह 10 जुलाई को

WhatsApp Channel Join Now

नई दिल्ली, 8 जुलाई (हि.स.)। साहित्य अकादमी हिंदी के प्रतिष्ठित लेखक रामदरश मिश्र की जन्मशती के अवसर पर एक संगोष्ठी का आयोजन 10 जुलाई को कर रही है। दिल्ली स्थित साहित्य अकादमी मुख्यालय के सभागार में आयोजित हो रही इस संगोष्ठी का उद्घाटन प्रख्यात गुजराती लेखक और साहित्य अकादमी के महत्तर सदस्य रघुवीर चौधरी करेंगे। समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में स्वयं रामदरश मिश्र उपस्थित रहेंगे तथा बीज भाषण प्रतिष्ठित हिंदी लेखक प्रकाश मनु देंगे।

कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए साहित्य अकादमी के सचिव के. श्रीनिवासराव ने सोमवार को एक विज्ञप्ति में बताया कि उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता साहित्य अकादमी की उपाध्यक्ष कुमुद शर्मा करेंगी। बाद में दो सत्र रामदरश मिश्र के पद्य साहित्य और गद्य साहित्य पर होंगे। पद्य साहित्य सत्र की अध्यक्षता वरिष्ठ लेखक विश्वनाथ त्रिपाठी करेंगे तो गद्य साहित्य सत्र की अध्यक्षता प्रख्यात लेखक गिरीश्वर मिश्र करेंगे। कार्यक्रम में बालस्वरूप राही, ओम निश्चल, स्मिता मिश्र, वेद प्रकाश अमिताभ, अलका सिन्हा एवं वेदमित्र शुक्ल भी अपने-अपने आलेख प्रस्तुत करेंगे।

उल्लेखनीय है कि साहित्य अकादमी पुरस्कार एवं सरस्वती सम्मान तथा भारत भारती सम्मान प्राप्त रामदरश मिश्र के 14 काव्य-संग्रह, 15 उपन्यास, 20 से ज्यादा कहानी-संग्रह प्रकाशित हैं। इसके अतिरिक्त ललित निबंध, यात्रावृत्त, डायरी, आलोचना, संस्मरण, साक्षात्कार की 35 से ज्यादा पुस्तकें प्रकाशित हैं। उनकी रचनाओं के अनेक भारतीय भाषाओं में अनुवाद प्रकाशित हुए हैं। 15 अगस्त 1924 को गोरखपुर के डूंगरी गाँव में जन्मे रामदरश मिश्र को 2015 में उनके काव्य संग्रह आग की हँसी के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

समाप्त

हिन्दुस्थान समाचार / पवन कुमार श्रीवास्तव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story