हीटवेव के बेहतर प्रबंधन के लिए लोगों को जागरूक आवश्यक: डॉ. मनसुख मांडविया

हीटवेव के बेहतर प्रबंधन के लिए लोगों को जागरूक आवश्यक: डॉ. मनसुख मांडविया
हीटवेव के बेहतर प्रबंधन के लिए लोगों को जागरूक आवश्यक: डॉ. मनसुख मांडविया


नई दिल्ली, 03 अप्रैल (हि.स.)। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि हीटवेव के बेहतर प्रबंधन के लिए लोगों में जागरूकता पैदा करने की दिशा में निरंतर प्रयास आवश्यक हैं, क्योंकि प्रभावी समाधान से प्रभावी प्रबंधन होता है।

बुधवार को गर्मी के प्रभाव के प्रबंधन पर बुलाई गई उच्च स्तरीय बैठक में डॉ. मनसुख मांडविया ने कहा कि मौसम विभाग ने इस साल के लिए अल-नीनो की भविष्यवाणी की है। इसलिए इस साल गर्मी की लहर की संभावना अधिक है। गर्मी में तापमान सामान्य से अधिक होगा। यह साल चुनावी साल है और गर्मी से बचाव के लिए कदम उठाना बेहद जरूरी है। इसलिए राज्य सरकारों को कहा गया है कि वे एक एडवाइजरी जारी करें।

मनसुख मांडविया ने गर्मी से संबंधित बीमारियों के प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि हीटवेव पर क्षेत्र स्तर के डेटा को साझा करने के लिए राज्यों से इनपुट के साथ केंद्रीय डेटाबेस बनाना चाहिए ताकि स्थिति का वास्तविक आकलन किया जा सके। इस अवसर पर राज्य मंत्री डॉ भारती प्रवीण पवार, नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल, स्वास्थ्य सचिव अपूर्व चंद्रा, एम्स निदेशक, आईसीएमआर के महानिदेशक सहित कई अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ विजयलक्ष्मी/दधिबल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story