मध्य प्रदेश की राजधानी में रातभर बरसा पानी, इंदौर-ग्वालियर समेत प्रदेश के 32 जिलों में बारिश का दौर जारी



भोपाल, 26 जनवरी (हि.स.)। मध्य प्रदेश में बीते दो दिन से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। राजधानी भोपाल में बुधवार-गुरुवार की दरमियानी रात जोरदार बारिश हुई। पूरी रात पानी बरसा। गुरुवार को सुबह भी यहां हल्की बूंदाबांदी जारी रही। शहर में पिछले 24 घंटे में 1.22 इंच बारिश रिकॉर्ड हुई है। मध्यप्रदेश के ज्यादातर शहरों में बारिश का दौर गुरुवार को भी जारी है। सुबह से बादल छाए हुए हैं और बूंदाबांदी हो रही है। भोपाल मौसम केन्द्र से मिली जानकारी के अनुसार, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर समेत प्रदेश के 32 जिलों में बारिश हो रही है। ग्वालियर-चंबल के जिलों में आज गरज-चमक के साथ तेज बारिश हो सकती है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया कि बुधवार को एक नया दक्षिणी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। इस कारण प्रदेशभर के ज्यादातर इलाकों में कहीं हल्की, तो कहीं तेज बारिश हो रही है। प्रदेश में हल्की बारिश का दौर 28 जनवरी के बाद भी जारी रह सकता है। उन्होंने बताया कि इस माह का यह तीसरा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ है। इससे जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में 28 जनवरी तक बर्फबारी होगी और 29 जनवरी को यह चरम पर रहेगी। 31 जनवरी से फिर मैदानी इलाकों में पारा घटेगा और सर्दी बढ़ेगी।

भोपाल में बुधवार देर शाम से शुरू हुई बारिश के कारण आधे शहर की बिजली गुल हो गई। कई इलाकों में तो 5-5 घंटे तक बिजली गायब रही। लोग बिजली कंपनी के कॉल सेंटर पर फोन लगाते रहे, लेकिन कॉल ही रिसीव नहीं हुई। ऐसे में आधा शहर अंधेरे में डूबा रहा। सबसे ज्यादा समस्या डीआईजी बंगला क्षेत्र, पीजीबीटी कॉलेज रोड, ग्रीन पार्क कॉलोनी, फिरदौस नगर, इंद्रपुरी और भवानी धाम रोड स्थित कॉलोनियों में हुई। इसके अलावा अयोध्या बायपास की कॉलोनियां, सलैया, बावड़ियाकलां, एमपी नगर, 80 फीट रोड अशोका गार्डन, सुभाष नगर और निशातपुरा समेत कई इलाके तीन से पांच घंटे तक अंधेरे में रहे। इसके अलावा ग्वालियर और इंदौर संभाग केजिलों में गुरुवार सुबह की शुरुआत घने कोहरे के साथ हुई तथा कई जगह हल्की बूंदाबांदी भी देखी गई।

मौसम विभाग ने ग्वालियर, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, गुना, मुरैना, श्योपुर और भिंड, भोपाल, सीहोर, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, रीवा, सिंगरौली, सीधी, सतना, सागर, छतरपुर, दमोह, पन्ना और टीकमगढ़, इंदौर, उज्जैन, देवास, नर्मदापुरम, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, धार, अनूपपुर और शहडोल में कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना जताई है।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश तोमर / डॉ. मयंक चतुर्वेदी

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story