प्रेम सिंह तमांग दूसरी बार बने सिक्किम के मुख्यमंत्री, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

प्रेम सिंह तमांग दूसरी बार बने सिक्किम के मुख्यमंत्री, राज्यपाल ने दिलाई शपथ
प्रेम सिंह तमांग दूसरी बार बने सिक्किम के मुख्यमंत्री, राज्यपाल ने दिलाई शपथ


- समारोह में कैबिनेट के 11 सदस्यों ने भी पद और गोपनीयता की शपथ ली

गंगटोक, 10 जून (हि.स.)। सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) पार्टी के अध्यक्ष प्रेम सिंह तमांग ने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। तमांग ने सोमवार को राजधानी गंगटोक के पालजोर स्टेडियम में आयोजित एक भव्य शपथ ग्रहण समारोह में कैबिनेट के 11 सदस्यों के साथ पद और गोपनीयता की शपथ ली।

सिक्किम के राज्यपाल लक्ष्मण प्रसाद आचार्य ने प्रेम सिंह तमांग को मुख्यमंत्री पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसके बाद राज्यपाल ने मंत्रिपरिषद के सदस्यों सोनम लामा, अरुण उप्रेती, साम्डुप लेप्चा, भीम हांग लिम्बू, भोजराज राई, जीटी ढुंगेल, पूरण गुरुंग, पिंचो नामग्याल लेप्चा, एनबी दाहाल, राजू बस्नेत और छिरिंग टी भोटया को शपथ दिलाई। एसकेएम सरकार के पांच पूर्व मंत्रियों को दूसरे कार्यकाल में जगह नहीं मिली। इनमें बीएस पंत, लोकनाथ शर्मा, संजीत खरेल, एलबी दास और एमएन शेरपा शामिल हैं। पूर्व मंत्री केएन लेप्चा चुनाव हार गये थे।

इस अवसर पर सिक्किम और राज्य बाहर के गणमान्य लोग भी उपस्थित थे। इसी तरह राज्य के सभी छह जिलों से बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे। शपथ ग्रहण समारोह को देखते हुए गंगटोक नगरपालिका क्षेत्र के सभी शैक्षणिक संस्थान बंद थे। वहीं, सरकारी कार्यालय भी 12 बजे से बंद कर दिए गए। राज्य विधानसभा चुनाव 2024 में एसकेएम पार्टी ने 32 में से 31 सीटें जीतकर दूसरी बार सरकार बनाई है। 2019 के चुनावों में एसकेएम केवल 17 सीटें जीतकर 25 वर्षीय सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) पार्टी सरकार को हटाने में कामयाब रही थी।

हिन्दुस्थान समाचार/बिशाल/सुनीत

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story