प्रधानमंत्री ने सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए 'पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना' की घोषणा की

प्रधानमंत्री ने सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए 'पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना' की घोषणा की
प्रधानमंत्री ने सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए 'पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना' की घोषणा की


नई दिल्ली, 13 फरवरी (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को घोषणा की कि उनकी सरकार ‘पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’ शुरू कर रही है। इसका लक्ष्य प्रतिमाह 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके एक करोड़ घरों को रोशन करना है। मोदी ने कहा कि इस परियोजना में 75 हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश होगा।

प्रधानमंत्री ने मंगलवार को एक्स पर सिलसिलेवार पोस्ट में कहा, “सतत विकास और लोगों की भलाई के लिए, हम पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना शुरू कर रहे हैं। 75,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश वाली इस परियोजना का लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके 1 करोड़ घरों को रोशन करना है।

उन्होंने कहा कि इस योजना को जमीनी स्तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को अपने अधिकार क्षेत्र में छत पर सौर प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही इस योजना से लोगों को अधिक आय, कम बिजली बिल और रोजगार सृजन होगा।

प्रधानमंत्री ने एक अन्य पोस्ट में कहा कि आइए सौर ऊर्जा और सतत प्रगति को बढ़ावा दें। मैं सभी आवासीय उपभोक्ताओं, विशेष रूप से युवाओं से आग्रह करता हूं कि वे https://pmsuryagarh.gov.in पर आवेदन करके पीएम - सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना को मजबूत करें।

उल्लेखनीय है कि पिछले माह 22 जनवरी को अयोध्या से लौटने के बाद प्रधानमंत्री ने कहा था कि सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ प्रारंभ करेगी। इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल तो कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ सुशील/दधिबल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story