प्रधानमंत्री मोदी का आह्वान देश ही नहीं, दुनिया को एक नई दिशा देने वाला: सिंधिया

WhatsApp Channel Join Now
प्रधानमंत्री मोदी का आह्वान देश ही नहीं, दुनिया को एक नई दिशा देने वाला: सिंधिया


प्रधानमंत्री मोदी का आह्वान देश ही नहीं, दुनिया को एक नई दिशा देने वाला: सिंधिया


- इंदौर में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधरोपण कार्यक्रम में शामिल हुए केन्द्रीय मंत्री सिंधिया

- अपनी माताजी स्व. माधवी राजे सिंधिया की याद में त्रिवेणी का रोपण किया

इंदौर, 11 जुलाई (हि.स.)। केन्द्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने समस्त देशवासियों से अभियान के तहत एक पेड़ मां के नाम लगाने का आह्वान किया है। बीते दो सदी में मनुष्य ने अपनी आवश्यकताओं के लिए प्राकृतिक संसाधनों का अत्‍यधिक दोहन किया। इससे प्रकृति को नुकसान हुआ। वर्तमान में ग्लोबल वार्मिंग से पूरी दुनिया चिंतित है। प्रधानमंत्री मोदी का आह्वान देश ही नहीं, दुनिया को एक नई दिशा दिखाने वाला है।

केन्द्रीय मंत्री सिंधिया गुरुवार को एक वृक्ष माँ के नाम अभियान के अंतर्गत इंदौर के कनाड़िया क्षेत्र में आयोजित वृहद स्तरीय वृक्षारोपण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम में पौधरोपण भी किया। उन्होंने अपनी माताजी स्व. माधवी राजे सिंधिया की याद में त्रिवेणी वृक्षों (बड, नीम एवं पीपल) का रोपण किया। कार्यक्रम में नगरीय विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, सांसद शंकर लालवानी, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, जिला पंचायत अध्यक्ष रीना मालवीय, विधायक रमेश मेंदोला, मधु वर्मा, गोलू शुक्ला, चिन्टू वर्मा, गौरव रणदिवे सहित गणमान्यजन उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा कि सदियों से भारत भूमि नदियों, पर्वतों और वनों की रक्षा और संरक्षण करने वाली रही है। वर्तमान समय की मांग है कि प्रत्येक मनुष्य प्रकृति संरक्षण के अपने दायित्व हेतु आगे आए। उन्होंने कहा कि एक पेड़ को काटना यानी जीवन के एक क्षण को काटने के समान है। उन्होंने आह्वान किया कि वृक्षों का रोपण और संरक्षण करें। 50-50 व्यक्तियों के समूह बनाकर पौधों के संरक्षण के दायित्व सौंपे जाए।

कार्यक्रम में नगरीय विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि प्रकृति ने हमें इको सिस्टम दिया है, जिसके संरक्षण का दायित्व प्रत्येक मानव का है। वृक्षारोपण से इंदौर का ग्रीन कवर बढाने के विशेष प्रयास किये जाएंगे। वृक्षारोपण से हरियाली के साथ-साथ भूमिगत जल में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि धरती मां से हम जीवन जीने के लिए सब कुछ पाते हैं, उसे लौटाने का हमारा दायित्व है। इसके लिए हम सभी मिलकर अधिक से अधिक पेड़ लगाए और उनका संरक्षण करें।

जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने स्वागत उद्बोधन देते हुए कहा कि एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत 51 लाख वृक्षों के रोपण के लिए पूरा इन्दौर कृत संकल्पित होकर कार्य कर रहा है। सामूहिक प्रयास से इन्दौर को क्लीन सिटी बनाया है। इसे ग्रीन सिटी भी बनाएंगे। वृक्षों के रोपण के साथ उनके संरक्षण के लिए विशेष प्रयास किये जाएंगे।

अंत में आभार व्यक्त करते हुए महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कनाड़िया क्षेत्र में आज किये गए वृक्षारोपण को स्व. माधवी राजे सिंधिया की याद में उनके नाम से उपवन का नाम रखे जाने की घोषणा की। कार्यक्रम में बडी संख्या में गणमान्यजन, जनप्रतिनिधिगण, आमजन, पर्यावरण प्रेमी, युवा, क्षेत्रवासी आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश तोमर / आकाश कुमार राय

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story