आरबीआई के 90 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री मोदी ने 90 रुपये का सिक्का जारी किया

आरबीआई के 90 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री मोदी ने 90 रुपये का सिक्का जारी किया
आरबीआई के 90 साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री मोदी ने 90 रुपये का सिक्का जारी किया


मुंबई, 01 अप्रैल (हि.स.) । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुंबई में रिजर्व बैंक आफ इंडिया (आरबीआई) के 90 साल पूरे होने पर 90 रुपये का सिक्का जारी किया है। यह 40 ग्राम शुद्ध चांदी से बना है। एक सिक्का खरीदने के लिए करीब 5200 से 5500 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। 90 रुपये के चांदी के सिक्के पर एक तरफ बैंक का लोगो अंकित है और दूसरी तरफ 90 रुपये लिखा हुआ है।

सिक्के के दाईं ओर हिंदी में और बाईं ओर अंग्रेजी में ‘भारत’ लिखा हुआ है। इस 90 रुपये के सिक्के का वजन 40 ग्राम होगा। यह सिक्का 99.9 प्रतिशत शुद्ध चांदी से बना है। इससे पहले 1985 में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की स्वर्ण जयंती और 2010 में आरबीआई प्लेटिनम जयंती पर भी सिक्के जारी किए जा चुके हैं। इस नब्बे रुपये के सिक्के को अंकित मूल्य से अधिक कीमत पर बेचा जाएगा। इस सिक्के की कीमत 5200 से 5500 रुपये होने की उम्मीद है। देशभर के बैंक कर्मचारी और सिक्का संग्रहकर्ता इस सिक्के को लेकर काफी उत्साह दिखा रहे हैं। भारत सरकार के वित्त मंत्रालय ने 19 मार्च 2024 को इस सिक्के को जारी करने के लिए गजट नोटिफिकेशन जारी किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आरबीआई की 90 साल की उपलब्धियों के बारे में बात करते हुए कहा कि देश की बैंकिंग व्यवस्था को मजबूत बनाए रखने में आरबीआई की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण और बड़ी है। आरबीआई के कामकाज का सीधा असर देश के आम लोगों की अर्थव्यवस्था पर पड़ता है। आरबीआई ने वित्तीय समावेशन का लाभ अंतिम पड़ाव पर खड़े लोगों तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है।

हिन्दुस्थान समाचार/राजबहादुर/सुनीत

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story