प्रधानमंत्री मोदी ने बिल गेट्स के बधाई संदेश पर मानवता के लाभ के लिए साझेदारी पर प्रतिबद्धता दोहराई

प्रधानमंत्री मोदी ने बिल गेट्स के बधाई संदेश पर मानवता के लाभ के लिए साझेदारी पर प्रतिबद्धता दोहराई
प्रधानमंत्री मोदी ने बिल गेट्स के बधाई संदेश पर मानवता के लाभ के लिए साझेदारी पर प्रतिबद्धता दोहराई


नई दिल्ली, 10 जून (हि.स.)। अठारहवी लोकसभा के चुनाव में जनादेश हासिल कर देश की लगातार तीसरी बार बागडोर संभालने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स के बधाई संदेश पर खुशी जताई है। प्रधानमंत्री मोदी ने बधाई के लिए गेट्स का आभार जताया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर लिखा है, ''आपके संदेश की गहराई से सराहना करता हूं। कुछ महीने पहले हमारी बेहद सकारात्मक और आकर्षक बातचीत को याद करें, जिसमें शासन और स्वास्थ्य सेवा में प्रौद्योगिकी की परिवर्तनकारी भूमिका और जलवायु परिवर्तन और सतत विकास के लिए भारत की प्रतिबद्धता शामिल थी। हम मानवता के लाभ के लिए नवाचार को बढ़ावा देने के लिए अपनी साझेदारी को महत्व देते हैं।''

बिल गेट्स ने इससे पहले एक्स पर लिखा, '' प्रधानमंत्री के रूप में तीसरे कार्यकाल के लिए बधाई। आपने स्वास्थ्य, कृषि, महिला नेतृत्व वाले विकास और डिजिटल परिवर्तन जैसे क्षेत्रों में वैश्विक प्रगति के लिए नवाचार के स्रोत के रूप में भारत की स्थिति को मजबूत किया है। भारत और दुनिया भर में लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए निरंतर साझेदारी की आशा करें। उल्लेखनीय है कि इस साल फरवरी में बिल गेट्स भारत की यात्रा पर आए थे। उन्होंने इस मौके पर नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की थी। दोनों के बीच इस दौरान कई वैश्विक मुद्दों और बदलाव के जरूरतों पर चर्चा हुई थी।

इस मुलाकात के बाद बिल गेट्स ने एक्स पर लिखा था, ''प्रधानमंत्री मोदी से मिलना हमेशा प्रेरणादायक होता है। उनके साथ चर्चा करने के लिए बहुत कुछ था। हमने, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, वुमन-लेड डेवलपमेंट, डीपीआई (इनकम), एग्रीकल्चर, हेल्थ और क्लाइमेट एडॉप्टेशन में इनोवेशन और 'दुनिया भारत से क्या सीख सकती है' पर चर्चा की।'' प्रधानमंत्री ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए लिखा था-'' हमेशा उन सेक्टर के बारे में चर्चा करने में खुशी होती है, जो हमारे प्लानेट के हित में हैं और दुनिया भर में लाखों लोगों को सशक्त बनाने वाले हैं।''

हिन्दुस्थान समाचार/मुकुंद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story