डेढ़ लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए बाबा बर्फानी के दर्शन

WhatsApp Channel Join Now

श्रीनगर, 5 जुलाई (हि.स.)। शुक्रवार को 20,000 से अधिक तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ गुफा मंदिर में पूजा-अर्चना की जिससे अब तक प्राकृतिक रूप से बने बर्फ के शिवलिंग के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 1.50 लाख से अधिक हो गई है।

अमरनाथ यात्रा 29 जून को दो मार्गों से शुरू हुई थी। अनंतनाग में पारंपरिक 48 किलोमीटर लंबा नुनवान-पहलगाम मार्ग और गंदेरबल में 14 किलोमीटर लंबा छोटा लेकिन खड़ी चढ़ाई वाला बालटाल मार्ग।

अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को 21,650 तीर्थयात्रियों ने यात्रा की और वार्षिक यात्रा के सातवें दिन बाबा भोलेनाथ के दर्शन किए। उन्होंने बताया कि गुफा मंदिर में पूजा-अर्चना करने वालों में 15,151 पुरुष तीर्थयात्री, 4,147 महिला तीर्थयात्री, 374 साधु और दो साध्वियां शामिल थीं।

1,700 से अधिक सुरक्षा कर्मियों, एक ट्रांसजेंडर व्यक्ति और 275 बच्चों ने भी तीर्थयात्रा की। अधिकारियों ने कहा कि इसके साथ ही दक्षिण कश्मीर हिमालय में 3,800 मीटर ऊंचे गुफा मंदिर में दर्शन करने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या अब 1,51,946 तक पहुंच गई है। इस साल की यात्रा के दौरान अब तक दो भक्तों में हरियाणा के एक सेवादार और झारखंड के एक तीर्थयात्री की मौत की सूचना मिली है।

अधिकारियों के अनुसार जून में बालटाल मार्ग पर दोनों को दिल का दौरा पड़ा था। 52 दिवसीय तीर्थयात्रा 19 अगस्त को समाप्त होगी। पिछले साल 4.5 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने गुफा मंदिर में पूजा की थी।

हिन्दुस्थान समाचार/बलवान/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story