नेशनल हाईवे फॉर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का तीसरा टेकट्रायल रन 9 सितंबर को

नेशनल हाईवे फॉर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का तीसरा टेकट्रायल रन 9 सितंबर को


नई दिल्ली, 09 जुलाई (हि.स.)। नेशनल हाईवे फॉर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स अपने तीसरे टेकट्रायल रन की शुरुआत 09 सितंबर को वर्ल्ड ईवी डे पर करने जा रहा है। यह ट्रायल चेन्नई से त्रिची के 332 किमी के खंड को कवर करेगा। इसमेंं पहली बार इलेक्ट्रिक, हाइड्रोजन और शून्य उत्सर्जन मालवाहक वाहनों को शामिल करेगा, जो पहले के ट्रायल में इलेक्ट्रिक एसयूवी और बसों के साथ परीक्षण किए गए थे।

इस तीसरे तकनीकी और डेटा संचालित ट्रायल का उद्देश्य लॉजिस्टिकल दृष्टिकोण से मालवाहक वाहनों और इलेक्ट्रिक, हाइड्रोजन वाहनों की तैनाती को शामिल करना है।

नेशनल हाईवे फॉर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अभिजीत सिन्हा ने मंगलवार को बताया कि आज व्यवसायों के लिए अपने माल को परिवहन करने के लिए कोई हाइड्रोजन या इलेक्ट्रिक ट्रक उपलब्ध नहीं हैं, जबकि उनकी परिचालन लागत डीजल की तुलना में कम है। इस तकनीकी ट्रायल का उद्देश्य वास्तविक समय में डेटा प्राप्त करना है ताकि उनकी प्रारंभिक तैनाती को पायलट आधार पर शुरू किया जा सके, जैसा कि हमने पहले इलेक्ट्रिक बसों और एसयूवी के साथ ईज ऑफ डूइंग बिजनेस प्रोग्राम के तहत किया था।

नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने बताया कि इस ट्रायल का उद्देश्य हितधारकों, उपयोगकर्ताओं, ग्राहकों, वित्तपोषकों, बैंकों, ऑपरेटरों, विक्रेताओं को सूचित निर्णय लेने में सहायता करना है ताकि हाइड्रोजन और इलेक्ट्रिक मालवाहक वाहनों की त्वरित तैनाती की जा सके। ईवी चार्ज पार्टनर्स के एमडी, शशि कुमार सीके ने कहा, हम टेकट्रायल रन III को सह-आयोजित करके उत्साहित हैं, जो तमिलनाडु से शुरू होने वाले ई-हाईवे अपग्रेडेशन के लिए अत्यधिक समावेशी और व्यापक है, जिससे चार पड़ोसी राज्यों, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में अंतरशहरी ई-बसेस और शून्य उत्सर्जन वाहनों की तैनाती का मार्ग प्रशस्त हो रहा है।

समाप्त

हिन्दुस्थान समाचार / विजयालक्ष्मी / आकाश कुमार राय

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story