एयर फ्रेशनर नहीं, अब टॉयलेट की बदबू से छुटकारा दिलाएंगे माचिस और कपूर के ये हैक्स

n

टॉयलेट की बदबू घरों में कभी-कभी इतनी बढ़ जाती है कि यहां सांस लेना मुश्किल हो जाता है। कई लोग इससे छुटकारा पाने के लिए बाजार में मिलने वाले एयर फ्रेशनर का इस्तेमााल करते हैं। वहीं, कुछ लोग नेफ्थलीन की गोलियां भी गंध से मुक्ति पाने के लिए यूज करते हैं, लेकिन अब आपको इसके लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। यहां हम आपको माचिस और कपूर से जुड़े ऐसे हैक्स बताने वाले हैं, जिसे आजमाकर आप चंद मिनटों में अपने काम निपटा सकते हैं।

m

माचिस से कैसे दूर करें टॉयलेट की दुर्गंध?
एक माचिस जलाएं और उसे कुछ देर तक जलने दें।फिर, इस जली हुई माचिस को टॉयलेट सीट के नीचे या सिंक के पास रख दें।जलती हुई माचिस से निकलने वाला धुआं गंदी बदबू को अवशोषित करने में मदद करता है। टॉयलेट की बदबू को दूर करने के लिए आप सबसे पहले कुछ इस्तेमाल की हुई माचिस की तीलियां इकट्ठा करें। उन्हें पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को टॉयलेट के फर्श पर छिड़क दें और फिर फ्लश करें।माचिस की तीलियों का पाउडर गंदी बदबू को दूर करने में मदद करता है। 

m

कपूर से कैसे करें टॉयलेट की बदबू दूर? 
टॉयलेट के कोने में कुछ कपूर के टुकड़े रखें।कपूर की तेज खुशबू वहां की गंदी बदबू को दूर करने में मदद करेगी। कपूर का पानी भी आएगा काम। टॉयलेट की बदबू से छुटकारा पाने के लिए कपूर का पानी भी बेहद असरदार नुस्खा हो सकता है।इसके लिए आपको एक छोटे से बर्तन में पानी उबालना है।इसमें थोड़ा सा कपूर डालें। अब, इस पानी को टॉयलेट में डालें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। थोड़े देर के बाद फ्लश कर दें। कपूर का पानी गंदी बदबू को दूर करने और टॉयलेट को ताजा करने में मदद करता है। 

इन बातों का रखें ध्यान
इन हैक्स का उपयोग करते समय सावधान रहें।जलती हुई माचिस को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।कपूर को कभी भी नाक या मुंह के पास न लें, क्योंकि यह जलन पैदा कर सकता है।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story