हमारी सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है : शिवराज सिंह चौहान

हमारी सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है : शिवराज सिंह चौहान
हमारी सरकार किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है : शिवराज सिंह चौहान


नई दिल्ली, 11 जून (हि.स.)। केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आधिकारिक तौर पर कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय का कार्यभार संभालने के साथ ही मंगलवार को विभिन्न कार्यालयों का दौरा किया । उनके साथ-साथ इसी मंत्रालय में राज्यमंत्री बनाए गए रामनाथ ठाकुर और भागीरथ चौधरी ने भी कार्यभार संभाल लिया। इस अवसर पर शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, ‘‘ मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि प्रधानमंत्री ने अपने तीसरे कार्यकाल का कल जो पहला फैसला लिया, वह किसानों के हित में था। उन्होंने किसान सम्मान निधि जारी करने का फैसला किया।’’

उन्होंने यह भी कहा कि अब प्रधानमंत्री के नेतृत्व में एनडीए सरकार इन कार्यों को और तेजी से आगे बढ़ाएगी। प्रधानमंत्री ने किसानों की आय दोगुनी करने का संकल्प लिया है, उस पर लगातार काम चल रहा है। हम सब मिलकर उसमें और भी तेजी लाने का काम करेंगे और किसानों के कल्याण के लिए हर संभव कदम उठाएंगे। आज ही हम अपना संकल्प अधिकारियों को सौंपने जा रहे हैं । एनडीए सरकार पिछले दस वर्षों से किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और उनका मंत्रालय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए काम करना जारी रखेगा।

कृषि मंत्रालय में कार्यभार संभालने के बाद शिवराज चौहान ने मंत्रालय के विभिन्न कार्यालयों का दौरा किया और सफाई कर्मचारियों सहित विभिन्न स्तरों के कर्मचारियों के साथ बातचीत की। उन्होंने किसानों के कल्याण के लिए सरकार के दृष्टिकोण को प्राप्त करने के लिए एक टीम के रूप में काम करने और एक-दूसरे के सहयोग से काम करने का आह्वान किया। उन्होंने मंत्रालय में कृषि एकीकृत कमांड और नियंत्रण केंद्र का भी दौरा किया और फसल उत्पादन और सूखे की तैयारियों सहित देश के भीतर कृषि परिदृश्य की समीक्षा करने के लिए सुविधाओं को देखा। इसके पहले उन्होंने एक चंपा का पौधा लगाया।

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों की एक बैठक की और मंत्रालय के कामकाज में पारदर्शिता की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने किसानों के कल्याण और ग्रामीण विकास के लिए सरकार का घोषणापत्र भी सौंपा और सभी से इसे पूरा करने के लिए काम करने का आह्वान किया। उन्होंने जोर देकर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक दूरदर्शी नेता हैं और उन्होंने अधिकारियों से घोषणापत्र में निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक रोडमैप पर काम करने का आह्वान किया है। उस आधार पर अन्नदाता के जीवन में सुधार लाना हमारे मंत्रालय का मिशन होना चाहिए।

हिन्दुस्थान समाचार/ बिरंचि सिंह/जितेन्द्र

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story