मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में 15-17 जून से होगा राष्ट्रीय विधायक सम्मेलन

मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में 15-17 जून से होगा राष्ट्रीय विधायक सम्मेलन


नई दिल्ली, 6 जून (हि.स.)। राष्ट्रीय विधायक सम्मेलन भारत (एनएलसी भारत) 15 से 17 जून के दौरान मुंबई के प्रतिष्ठित जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में होगा। एनएलसी भारत देशभर के विभिन्न दलों और क्षेत्रों से 2,500 से अधिक विधान सभा सदस्यों (विधायकों) और विधान परिषद सदस्यों (एमएलसी) को एक साथ लाएगा।

मंगलवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान लोकसभा के तीन विशिष्ट पूर्व अध्यक्षों डॉ. मीरा कुमार, सुमित्रा महाजन और शिवराज पाटिल के साथ एनएलसी भारत के संयोजक राहुल कराड ने इस ऐतिहासिक निर्दलीय मंच का विवरण साझा किया। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान विभिन्न विधानसभाओं के प्रमुख अध्यक्ष भी शामिल रहे। इनमें उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल, पंजाब विधानसभा अध्यक्ष कुलतार सिंह संधवान, हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता और पश्चिम बंगाल विधान सभा के अध्यक्ष बिमान बनर्जी शामिल रहे।

इसका उद्देश्य भारत के विधायी और लोकतांत्रिक ढांचे को मजबूत करना है। साथ ही सार्थक चर्चाओं को बढ़ावा देना है। तीन दिवसीय सम्मेलन में दस प्रमुख विषयों को शामिल करते हुए समानांतर पैनल चर्चा होगी।

इसमें प्रौद्योगिकी-संचालित आर्थिक विकास, अंतरराष्ट्रीय विधायी प्रथाएं और सामाजिक प्रगति के लिए नौकरशाहों और विधायकों के बीच सहयोगात्मक प्रयास शामिल हैं। गण्यमान्य व्यक्ति प्रत्येक सत्र की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें लगभग 40 विधायक शामिल होंगे।

इसके अतिरिक्त सम्मेलन सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के विधायकों के अनुभव साझा करने, शासन और सामाजिक कल्याण पर ज्ञान का आदान-प्रदान करने और बेहतर शासन के लिए प्रभावी मॉडल अपनाने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/अनूप/दधिबल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story