अनुप्रिया पटेल का मोदी सरकार 3.0 में बढ़ा कद, बनीं स्वतंत्र प्रभार मंत्री

अनुप्रिया पटेल का मोदी सरकार 3.0 में बढ़ा कद, बनीं स्वतंत्र प्रभार मंत्री
अनुप्रिया पटेल का मोदी सरकार 3.0 में बढ़ा कद, बनीं स्वतंत्र प्रभार मंत्री


लखनऊ, 09 जून (हि.स.)। यूपी के मीरजापुर संसदीय सीट से तीसरी बार निर्वाचित अपना दल सोनेलाल की प्रमुख अनुप्रिया पटेल ने तीसरी बार केंद्रीय मंत्री के तौर पर पद व गोपनीयता की शपथ ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अनुप्रिया पटेल को पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई। अनुप्रिया पटेल ने हिन्दी में शपथ ली।

अपना दल प्रमुख एवं सांसद अनुप्रिया पीएम मोदी के नेतृत्व में बनी पिछली दोनों ही सरकार में वो मंत्री पद संभाल रही थीं। मोदी 3.0 में एक बार फिर उन्हें राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में मंत्रिमंडल में जगह मिली है। पिछले दो बार के कार्यकाल में अनुप्रिया राज्य मंत्री थी। इस बार उनका कद मंत्रिमंडल में बढ़ गया है।

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने अपना दल (एस) की नेता अनुप्रिया पटेल को इस बार उत्तर प्रदेश की मीरजापुर संसदीय सीट से टिकट दिया था। अनुप्रिया पटेल ने समाजवादी पार्टी (सपा) के उम्मीदवार रमेश चंद बिंद को 37,810 मतों के अंतर से हराया है। पटेल ने राजग के उम्मीदवार के तौर पर लगातार तीसरी बार यहां से जीत दर्ज की है। इसके पहले 2014 और 2019 में भी उन्होंने यहां से चुनाव जीता था। अनुप्रिया मोदी सरकार में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री का पदभार संभाल चुकी हैं।

अनुप्रिया पटेल ने लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन और छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (पूर्व में कानपुर विश्वविद्यालय) से शिक्षा प्राप्त की है। अनुप्रिया पटेल के पास मनोविज्ञान में मास्टर डिग्री और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) में मास्टर डिग्री है।

अन्य पिछड़ा वर्ग कुर्मी समाज से आने वाले प्रमुख नेता और अपना दल के संस्थापक दिवंगत डॉ. सोनेलाल पटेल की पुत्री अनुप्रिया पटेल की पार्टी उप्र की विधानसभा में भाजपा और सपा के बाद तीसरा सबसे बड़ा दल है। नरेंद्र मोदी की सरकार में केंद्रीय मंत्री रही अनुप्रिया पटेल अक्टूबर 2009 में अपने पिता की मृत्यु के बाद से अपना दल सोनेलाल की अध्यक्ष हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ.आशीष बशिष्ठ/राजेश/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story