नौसेना के लिए खरीदे जाएंगे 11 शक्ति इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टम्स

नौसेना के लिए खरीदे जाएंगे 11 शक्ति इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टम्स
नौसेना के लिए खरीदे जाएंगे 11 शक्ति इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टम्स

- रक्षा मंत्रालय ने बीईएल से किया 2269.54 करोड़ रुपये का अनुबंध

- भारतीय नौसेना के युद्धपोतों पर तैनात की जाएगी युद्धक प्रणाली

नई दिल्ली, 13 फरवरी (हि.स.)। रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को नई दिल्ली में हैदराबाद की भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (बीईएल) के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। इस सौदे के तहत भारतीय नौसेना के लिए 11 शक्ति इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टम्स की खरीद की जा रही है। इस अनुबंध की कुल लागत 2269.54 करोड़ रुपये है।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक आधुनिक युग में इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से युद्ध क्षेत्र में उपयोग होने वाली शक्ति युद्धक प्रणाली को स्वदेशी रूप से तैयार, विकसित और निर्मित किया गया है। शक्ति इलेक्ट्रॉनिक युद्धक प्रणाली इलेक्ट्रॉनिक उत्सर्जन को सटीकता के साथ रोकने और विद्युत चुम्बकीय वातावरण में इसके प्रतिकूल गतिविधियों को संचालित करने में सक्षम है।

शक्ति इलेक्ट्रॉनिक युद्धक प्रणाली को भारतीय नौसेना के युद्धपोतों पर तैनात किया जाएगा। यह परियोजना सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम सहित 155 से अधिक औद्योगिक भागीदारों की साझेदारी के साथ चार वर्षों की अवधि में ढाई लाख मानव दिवस का रोजगार सृजित करेगी, जिससे यह तकनीक 'आत्मनिर्भर भारत' के दृष्टिकोण को भी आगे लेकर जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/सुनीत

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story