भारत रत्न लता दीनानाथ मंगेशकर सर्टिफिकेट कोर्स 28 सितंबर से शुरू होगा, कैबिनेट की मंजूरी



मुंबई, 21 सितंबर (हि.स.)। मुंबई के कालीना परिसर में स्थित विद्यापीठ परिसर में भारत रत्न लता दीनानाथ मंगेशकर सर्टिफिकेट कोर्स 28 सितंबर से शुरू करने की मंजूरी बुधवार को कैबिनेट की बैठक में दी गई।

इस संबंध में 14 सदस्यों की कमेटी गठित करके 16 अगस्त को हुई बैठक में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए थे। उसी निर्देश के अनुसार एक वर्ष की अवधि के 6 पाठ्यक्रम यहां प्रारंभ किए जाएंगे। इसमें कुल 150 छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा। इन पाठ्यक्रमों में हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत, भारतीय बांसुरी, तबला, सतार, हारमोनियम/कीबोर्ड, साउंड इंजीनियरिंग में सर्टिफिकेट कोर्स शामिल हैं।

इस महाविद्यालय का कार्य सुव्यवस्थित करने के लिए हृदयनाथ मंगेशकर की अध्यक्षता में एक सलाहकार बोर्ड का गठन किया गया है। इसमें उषा मंगेशकर, आदिनाथ मंगेशकर, सुरेश वाडकर, मयूरेश पाई और कला निर्देशक सदस्य होंगे। इस महाविद्यालय के लिए पुस्तकालय निदेशालय का 7000 वर्ग मीटर क्षेत्र कला निदेशक को सौंपा जा रहा है। वर्तमान में पीयू देशपांडे कला अकादमी का स्थान अस्थायी आधार पर उपलब्ध कराया जाएगा। इस पर हर महीने करीब 1 करोड़ 75 लाख रुपये खर्च होंगे।

इसी तरह आज कैबिनेट की बैठक में पुलिस निरीक्षकों के लिए पुलिस निरीक्षकों के आकस्मिक अवकाश को 12 दिन से बढ़ाकर 20 दिन करने का निर्णय लिया गया। बैठक की अध्यक्षता मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने की।

हिन्दुस्थान समाचार/राजबहादुर

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story