केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कठुआ में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के पहले नियमित परिचालन पर दिखाई हरी झंडी

केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कठुआ में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के पहले नियमित परिचालन पर दिखाई हरी झंडी
केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कठुआ में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के पहले नियमित परिचालन पर दिखाई हरी झंडी


कठुआ 13 फरवरी (हि.स.)। केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने मंगलवार को कठुआ में रुकने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के पहले नियमित परिचालन को हरी झंडी दिखाई यह स्टेशन उनके लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा हैं।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने इसे सरकार का एक ऐतिहासिक निर्णय बताते हुए कहा कि यह केवल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विशेष ध्यान और प्राथमिकता के कारण संभव हुआ है जो उन्होंने जम्मू-कश्मीर क्षेत्र के तीव्र गति से विकास के लिए दिया है। डॉ. जितेंद्र सिंह ने मंगलवार सुबह उधमपुर स्टेशन से ट्रेन के पहले स्टॉपेज को हरी झंडी दिखाई और उस पर यात्रा करके कठुआ रेलवे स्टेशन पहुंचे, जहां ट्रेन ने अपना पहला स्टॉपेज बनाया। इस अवसर पर बोलते हुए सिंह ने कहा कि इस सुविधा के साथ, प्रधान मंत्री मोदी ने कठुआ स्टेशन पर वंदे भारत ट्रेन के ठहराव प्रदान करने की स्थानीय लोगों और यात्रियों की मांग को पूरा किया है। उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि कोई छोटी उपलब्धि नहीं है क्योंकि वंदे भारत ट्रेन के अनिवार्य आठ घंटे के यात्रा समय के साथ छेड़छाड़ किए बिना ठहराव की पूरी प्रक्रिया केवल डेढ़ महीने की अवधि के भीतर पूरी की गई थी।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लिए रेलवे मार्ग अद्वितीय है जहां दो वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं, जबकि देश में कई स्थानों पर अभी भी इस अत्याधुनिक परिवहन सुविधा का लाभ नहीं उठाया गया है जिसका अनावरण 2015 में किया गया था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को उसी मेक की ट्रेनें समर्पित करने के बाद जम्मू-कश्मीर के लिए वंदे भारत ट्रेनों की जोड़ी को मंजूरी दी गई थी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उधमपुर जोकि उत्तर भारत में सेना का एक प्रमुख आधार है, भविष्य में एक बड़े जंक्शन में बदल जाएगा, खासकर जब कश्मीर घाटी अगले 3-4 महीनें में ट्रेन के माध्यम से देश के बाकी हिस्सों से जुड़ जाएगी। डॉ. सिंह ने कहा कि उधमपुर और कठुआ दोनों रेलवे स्टेशन आने वाले दशक में बहुत महत्व रखेंगे। उन्होंने कहा कि कठुआ और उधमपुर के यात्री अब दिल्ली में दोपहर का भोजन कर सकते हैं जबकि दिल्ली के यात्री अगले गंतव्य पर रात का भोजन कर सकते हैं। कटरा से ट्रेन संख्या 22478 का वर्तमान प्रस्थान समय सुबह 6 बजे है जिसे बदलकर 5.50 बजे कर दिया गया है। ट्रेन सुबह 6.14 बजे उधमपुर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी और 6.16 बजे आगे की यात्रा शुरू करेगी। संशोधित समय के अनुसार ट्रेन सुबह 7.10 बजे जम्मू रेलवे स्टेशन पहुंचेगी और दो मिनट रुकने के बाद रवाना होगी। यह सुबह 8.03 बजे कठुआ पहुंचेगी और 8.05 बजे नई दिल्ली की ओर आगे की यात्रा के लिए रवाना होगी। इसी तरह नई दिल्ली से ट्रेन संख्या 22477 रात 8.45 बजे कठुआ पहुंचेगी और 8.47 बजे प्रस्थान करेगी। यह रात 9.45 बजे जम्मू स्टेशन पहुंचेगी और दो मिनट रुकेगी। ट्रेन रात 10.42 बजे उधमपुर पहुंचेगी और 10.44 बजे चलकर रात 11.15 बजे कटरा पहुंचेगी।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन//बलवान

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story